Home »International News »International» Huge Indo-Phobia Things And Sentiments In Pakistan

ये हैं भारत की वो 7 बातें, जिनसे पाकिस्तानियों को हमेशा होती है जलन

dainikbhaskar.com | Mar 21, 2017, 14:06 IST

  • ये क्रॉस बॉर्डर फायरिंग के वक्त की तस्वीर है। पाकिस्तानियों को भारतीय सेना की ताकत से हमेशा दिक्कत होती है।
    इंटरनेशनल डेस्क. देश की सियासत तय करने वाले उत्तर प्रदेश में नए सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर पाकिस्तान बहुत भड़का हुआ है। वहां की मीडिया में इसे लेकर बहस और चर्चाओं का दौर चल रहा है। हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं, जब पाकिस्तान को भारत के किसी कदम पर मिर्च लगी हो। इससे पहले भारत की कामयाबी से लेकर उसके हर क्षेत्र में होते विकास से पाकिस्तान जलता रहा है। उसे दुनिया में भारत को मिलने वाली सम्मान से दिक्कत है, तो यहां के सेना की बढ़ती ताकत से भी जलन होती है। आगे की स्लाइड्स में जानें भारत से जुड़ी वो 7 बातें जिनसे जलता है पाक...
  • भारत की तरह पाक को दुनिया में नहीं मिलता सम्मान
    चाहे शाहरुख खान को यूएस एयरपोर्ट पर रोकने का मामला हो या फिर मंगलयान पर कार्टून बनाने का मामला हो, अमेरिका ने हमेशा भारत से माफी मांगी है। पाक सीनियर जर्नलिस्ट हामिद मीर के मुताबिक, "न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत के मंगलयान मिशन का मजाक बनाते ये कार्टून छापा था। लेकिन बाद में उन्होंने माफी मांग ली। वहीं, फ्रेंच मैगजीन ने चार्ली हेब्दो द्वारा पैगंबर मोहम्मद के कार्टून छापने के बाद भी कोई माफी नहीं मांगी। उलटा वह बेइज्जती करते हैं।" उन्होंने अमेरिका को लेकर भी कहा कि पाकिस्तान में हो रहे ड्रोन हमले के लिए उसने कभी माफी नहीं मांगी।
  • भारत-चीन की करीबी से पाक को लगती थी मिर्च
    भारत और चीन के मुखिया जब भी एक-दूसरे के देश जाते हैं तो पाक मीडिया में खलबली मच जाती है। साल 2014 में मोदी के बर्थडे पर चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग गुजरात आए थे। इस पर पाक मीडिया ने कहा था, "चीन, पाकिस्तान का दोस्त है। फिर भी जिनपिंग पाकिस्तान आने के बजाय भारत चले गए।"
  • भारत का तेजी से बढ़ते डिफेंस बजट से जलन
    भारत के तेजी से बढ़ते डिफेंस बजट को लेकर पाकिस्तान में काफी घबराहट रहती है। भारत का इस साल का डिफेंस बजट 2,74,114 करोड़ रुपए है। जबकि पिछले साल पाकिस्तान का डिफेन्स बजट 49,686 करोड़ रुपए था। उसका मानना है कि भारत के साथ कन्वेंशनल वॉर में पाकिस्तान नहीं टिक सकता। हालांकि, सऊदी अरब जैसे देश पाकिस्तान को जरूर मदद पहुंचाते हैं, लेकिन ये काफी नहीं। मिसाइल और हथियारों के मामले में पाकिस्तान पहले से ही बहुत पिछड़ा हुआ है।
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का दबदबा
    इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की बढ़ती ताकत पर पाक मीडिया में अक्सर हल्ला मचता है। सिक्युरिटी की वजह से देश में ज्यादा क्रिकेट मैच न होने से बौखलाए मीडिया में कहा जाता है कि उनकी क्रिकेट के बिगड़ते हालात का जिम्मेदार सिर्फ भारत है। आईसीसी के बड़े इवेंट भारत, इंग्लैंड या फिर ऑस्ट्रेलिया में होते हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान रैकिंग में भी भारतीय टीम से बहुत पिछड़ा हुआ है।
  • हिंदी भाषा से जलते हैं पाकिस्तानी
    भारत की ऐड इंडस्ट्री की भाषा को लेकर पाक मीडिया में काफी बहस होती है। वहां के ज्यादातर ऐड भारत में प्रोड्यूस होते हैं और इनमें भारतीय मॉडल काम करते हैं। इसे लेकर पाक मीडिया का कहा है कि हिंदी की वजह से उनकी सोसाइटी में उर्दू को छोटा समझा जाने लगा है। यहां के बच्चे कार्टून नेटवर्क से भी उर्दू की जगह हिंदी भाषा सीख रहे हैं।
  • विदेशों में NRI के नाम का बजता है डंका
    विदेशों में भारतीयों के नाम का डंका बजता है, जबकि पाकिस्तानी वहां भी अलग-थलग हैं। अमेरिका के आईटी सेक्टर में हर साल हजारों की संख्या में भारतीयों की भर्तियां होती हैं। दुनियाभर में रह रहे भारतीयों की संख्या तीन करोड़ से ज्यादा है। वहीं, विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों की संख्या सिर्फ 76 लाख के करीब ही है।
  • तहजीब के नाम पर बॉलीवुड फिल्मों पर निकालते हैं गुस्सा
    पाकिस्तान में आएदिन बॉलीवुड फिल्में बैन की जाती हैं। हाल ही में रईस फिल्म को बैन कर दिया गया था। कल्चर और तहजीब के नाम पर इन फिल्मों के जरिए पाकिस्तानी अपना गुस्सा निकालते हैं। वहीं, पाकिस्तान में फिल्म इंडस्ट्री बुरे हाल में है। पाकिस्तान के थिएटर्स बॉलीवुड फिल्में चलाकर ही पैसे कमा रहे हैं। पाकिस्तानी एक्टर्स पैसे कमाने के लिए भारत आकर फिल्में कर रहे हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Huge Indo-phobia things and sentiments in Pakistan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top