Home »International News »International» Inside North Korean Ghost Town Mount Kumgang Built By Hyundai

नॉर्थ कोरिया को ये गलती पड़ी थी भारी, 10 साल से खाली पड़ा है लग्जरी टाउन

dainikbhaskar.com | Apr 20, 2017, 00:10 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

नॉर्थ कोरिया का माउंट कुमगैंग टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स।

इंटरनेशनल डेस्क.पहाड़ों के बीच 10 होटल, 10 रेस्टोरेंट, 18 गोल्फ कोर्स और स्पा जैसी फेसिलिटीज से लैस ये है नॉर्थ कोरिया का माउंट कुमगैंग टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स। 2008 में हुई टूरिस्ट की मौत की घटना के बाद से ये कॉम्प्लेक्स और टाउन खाली पड़ा है। अब नॉर्थ कोरिया के इस घोस्ट टाउन की फोटोज सामने आई हैं। 5038 करोड़ रु. में बसा था ये टाउन...
- साउथ कोरिया की कार मेकर कंपनी हुंडई ने इसे 1998 में 780 मिलियन डॉलर (5038 करोड़ रु.) की लागत से बनवाया था।
- देखते ही देखते ये साउथ कोरियंस का पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट बन गया। 2008 तक यहां 20 लाख से ज्यादा टूरिस्ट आए।
- इसे न सिर्फ साउथ कोरिया से अच्छे संबंधों की शुरुआत माना जा रहा था, बल्कि ये नॉर्थ कोरिया की इनकम का भी एक अहम जरिया था।
- इतना ही, सरकार द्वारा दोनों देशों के कई फैमिली रियूनियन भी यहीं पर कराए गए, लेकिन अचानक सबकुछ बदल गया।
- 2008 में हुई साउथ कोरियन टूरिस्ट की मौत की एक घटना के बाद से ये टाउन वीरान पड़ा है और घोस्ट टाउन में तब्दील हो गया है।
इस घटना ने बदला माहौल
2008 की एक घटना ने यहां के माहौल ही बदल दिया। नॉर्थ कोरिया के गार्ड ने यहां आए साउथ कोरियन टूरिस्ट पार्क वांग-जा को मिलिट्री जोन में जाने के चलते गोली मार दी। इस घटना ने यहां टूरिज्म को पूरी तरह से खत्म कर दिया। इसके बाद नॉर्थ कोरिया ने रिसॉर्ट से सभी साउथ कोरियन स्टाफ और वर्कर्स को हटा दिया। साथ ही, इस मामले में साउथ कोरिया को न्याय दिलाने में सहयोग करने से भी इनकार कर दिया। रिसॉर्ट को भी नॉर्थ कोरिया ने अपने कब्जे में ले लिया और इसे सिर्फ विदेशी मेहमानों के लिए खोल दिया गया। इस रिसॉर्ट के सौदे में हुंडई और उनके इन्वेस्टर्स को भी 850 मिलियन डॉलर से ज्यादा का घाटा झेलना पड़ा।
नहीं लौटी रौनक
नॉर्थ कोरिया ने इसे अपने अधिकार में लेने के बाद इसकी पुरानी रौनक को बरकरार रखने की भरपूर कोशिश की। दूसरे देशों से टूरिस्ट भी यहां पहुंचे, लेकिन यहां की फेसिलिटीज का उन्हें फायदा नहीं मिल सका। क्योंकि रिसॉर्ट में रखे गए नॉर्थ कोरिया के नए वर्कर्स यहां लगी मशीनों और सिस्टम से वाकिफ ही नहीं थे। ऐसे में टूरिस्ट्स की संख्या में हर दिन गिरावट आने लगी और रिसॉर्ट वीरान हो गया।
आगे की स्लाइड्स में देखें, 10 साल से खाली पड़े नॉर्थ कोरिया के इस टूरिस्ट टाउन की 10 फोटोज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Inside North Korean ghost town Mount Kumgang built by Hyundai
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top