Home »International News »International » UAE National Day: Know Interesting Facts About Dubai And UAE

दुबई के बारे में चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम

dainikbhaskar.com | Dec 02, 2016, 10:57 AM IST

इंटरनेशनल डेस्क.संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आज नेशनल डे मना रहा है। यूएई मिडल ईस्ट एशिया का वो देश है, जो सात छोटे अमीरात (शेख शासित राज्य) आबु धाबी, दुबई, शारजाह, रस अल-खैमा, अजमन, उम्म अल-कैवैन और फुजैरह से मिलकर बना है। 1873 से 1947 तक यह ब्रिटिश भारत हुकूमत के अधीन रहा। इसके बाद इसका शासन लंदन के विदेश विभाग से संचालित होने लगा। फिर, 2 दिसंबर 1971 में अरब की खाड़ी में मौजूद अमीरात फेडरल स्टेट के तौर पर एकजुट हुए और स्वतंत्र संयुक्त अरब अमरात की स्थापना हुई। इसमें रस अल-खैमा 1972 में शामिल हुआ था।
यूएई से जुड़े कुछ फैक्ट्स
ऑर्गेनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज (ओपेक) की रिपोर्ट के मुताबिक, तेल भंडार के मामले में यूएई दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। इसकी इकोनॉमी मिडल ईस्ट एशिया में सबसे विकसित है। दुबई में लोगों को इनकम टैक्स भी नहीं देना पड़ता है। दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग भी अब तक यहीं है। इसके अलावा मानव निर्मित सबसे बड़े सी-पोर्ट और सबसे बिजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी इसी देश में हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें यूएई के दुबई और अबू धाबी शहर से जुड़े कुछ फैक्ट्स...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: UAE National Day: Know Interesting Facts About Dubai And UAE
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        Top