Home »International News »International » Japan Wants Security Relation With India

भारत के साथ सुरक्षा रिश्तों के लिए उत्सुक हैं जापान के नए पीएम

Agency | Dec 30, 2012, 11:28 IST

टोक्यो। चीन के साथ तीखे सीमा विवाद में उलझे जापान के नए प्रधानमंत्री शिंजो एबे ने जापान-अमेरिका सुरक्षा साझेदारी का दायरा फैलाकर भारत और आस्ट्रेलिया को इसमें शामिल करने की इच्छा जताई है। बुधवार को शपथ ग्रहण करने वाले एबे ने दैनिक ‘योमिउरी शिंबुन’ के साथ एक इंटरव्यू में कहा, ‘जापान-अमेरिका गठबंधन आधारशिला है।’
जापानी प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इसका विस्तार जापान, अमेरिका और भारत के बीच सुरक्षा सहयोग तक करना उचित होगा। जापान, अमेरिका और आस्ट्रेलिया के बीच सहयोग भी क्षेत्र में स्थिरता में योगदान करेगा।’ एबे ने कहा, ‘क्षेत्र में शक्ति संतुलन फिर से पाना अहम है।’ बहरहाल, जापानी प्रधानमंत्री ने इस बाबत ज्यादा कोई ब्योरा नहीं दिया।
फुकुशिमा एक चुनौती : एबे
जापान के नए प्रधानमंत्री ने कहा है कि सुनामी के कारण क्षतिग्रस्त हुए फुकुशिमा के परमाणु संयंत्र की सफाई का काम करना एक अभूतपूर्व चुनौती है। एबे ने कहा, ‘इसे डि-कमीशन करने की दिशा में किया गया काम मानव इतिहास में एक अभूतपूर्व चुनौती है। डि-कमीशनिंग में सफलता फुकुशिमा और जापान को पुनर्निर्माण की ओर ली जाएगी।’ एबे ने प्रधानमंत्री के रूप में औपचारिक तौर पर चुने जाने के कुछ ही दिन बाद इस क्षतिग्रस्त फुकुशिमा दाइची संयंत्र का दौरा किया। उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को इस बार के राष्ट्रीय चुनाव में सफलता मिली है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: japan wants security relation with india
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top