Home »International News »Bhaskar Gyan » Kindle Ebook Sales Have Overtaken Amazon Print, Says Book Seller

PHOTOS: ई-किताबों के आने से कुछ ऐसे बदल गई दुनिया की तस्वीर

एंड्रयू राइस | Dec 10, 2012, 11:00 AM IST

इस वर्ष शिकागो में रोमांस की किताबों के प्रेमियों के सालाना सम्मेलन में लेखकों, मार्केटिंग से जुड़े विशेषज्ञों सहित हजारों लोग शामिल हुए। पुरुषों के मॉडलिंग सेशन, सेमिनार के बीच एक हाल में चल रही हलचल ने लोगों का ध्यान खींचा।
यहां दर्जनों लेखक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के स्वयं प्रकाशन से जुड़े गुणा-भाग में व्यस्त थे। श्रोताओं में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। इस बीच सिलिकॉन वैली स्थित इंटरनेट कंपनी स्मैशवर्डस के सीईओ मार्क कोकर पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए लोगों को ई-बुक प्रकाशन के विभिन्न पहलुओं का ब्योरा दे रहे थे।
कोकर की कंपनी लेखकों को किंडल, आई पैड जैसे डिवाइस के जरिए सीधे ई-किताब प्रकाशित और वितरित करने की सुविधा देती है। कोकर और उनके समान अन्य डिजिटल व्यवसायियों ने गौर किया कि महिला पाठकों की इच्छाओं को स्वर देने वाले साहित्य का एक बड़ा बाजार मौजूद है।
इस वर्ष की सर्वाधिक बिकने वाली श्रंगार रस पर केन्द्रित ई एल जेम्स की पुस्तक -फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे- को प्रकाशन की दुनिया का भविष्य माना जा रहा है। कोकर कहते हैं, लेखकों को पाठकों के विशाल समूह तक पहुंचने के लिए अब परंपरागत पब्लिंिशंग हाउस की जरूरत नहीं है।
स्लाइड पर क्लिक करें और जानें कैसे बदल गई किताबों की दुनिया...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Kindle ebook sales have overtaken Amazon print, says book seller
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        Top