Home »International News »International » Latest News For Us US Shutdown

'राजनीतिक तूफान' नहीं थमा तो 'शटडाउन' कर देगा अमेरिका को दिवालिया

dainikbhaskar.com | Oct 01, 2013, 12:12 PM IST

वाशिंगटन. दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका राजनीतिक गतिरोध के चलते गहरे आर्थिक संकट में घिर गया है। विपक्ष और सत्‍तापक्ष की खींचतान में सरकारी बजट संसद में अटका पड़ा है और 'शटडाउन'(गैर जरूरी सरकारी सेवा बंद/कामबंदी) की स्थिति पैदा हो गई। हालत यह है कि अमेरिकी सरकार के पास खर्च चलाने के लिए पैसा नहीं है। आर्थिक जानकार मानते हैं कि अमेरिका व्‍यावहारिक तौर पर दिवालिया भी हो सकता है। 'शटडाउन' के पहले ही दिन अमेरिकी बाजारों में अनिश्चितता छा गई। इसका असर कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍थाओं पर दिखने भी लगा है।
मंगलवार को 'शटडाउन' की खबर आते ही जापान, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया समेत कई एशियाई देशों के शेयर बाजार धड़ाम से गिर पड़े। जापान का निकेई 225 इंडेक्स 2.2%, हांगकांग का हान सेंग और ऑस्ट्रेलिया का एएसएक्स 1.3% तो दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.7% तक नीचे गिर गया है।
राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और विपक्ष के बीच समय रहते सहमति नहीं बनी तो अमेरिका कर्ज चुकाने में भी नाकाम हो जाएगा। इसका असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ेगाऔर अमेरिका के डिफॉल्‍टर होने का भी खतरा बढ़ जाएगा।
आगे पढ़ें, डिफॉल्टर होने का डर अभी बाकी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: latest news for us US shutdown
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top