Home »International News »Bhaskar Gyan » Machiavelli Arrest Proclamation Unearthed In Italy

ब्रिटेन में मिला मैकियावेली की गिरफ्तारी का 500 साल पुराना वारंट

dainikbhaskar.com | Feb 16, 2013, 10:40 AM IST

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीफन मिलनर ने संयोग से ऐतिहासिक दस्तावेज खोज निकाला। यह 500 साल पुराना एक गिरफ्तारी वारंट है, जो पुनर्जागरण के लिए कुख्यात तत्कालीन राजनीतिक विचारक निकोलो मैकियावेली के खिलाफ जारी किया गया था। मैकियावेली की गिरफ्तारी के लिए 1513 में घोषणा की गई थी, जो बाद में उसके पतन और मौत का कारण बनी।
प्रोफेसर स्टीफन फ्लोरेंस के आर्काइव्स में मुनादी करने वाले और घोषणा करने वालों के बारे में रिसर्च कर रहे थे। उन्होंने 1470 से लेकर 1530 तक जारी की गई सैकड़ों घोषणाओं के बारे में पढ़ा। स्टीफन ने कहा कि गिरफ्तारी वारंट को देखकर मैं खुश हो गया क्योंकि मैं समझ गया कि यह क्या है।
जब आप यह जानते हों कि यह दस्तावेज दुनिया के सबसे प्रभावशाली राजनीतिक लेखक के पतन की निशानी है तो ऐसा अहसास होना स्वाभाविक है। ‘मैकियावेली’ और ‘ओल्ड निक’ टर्म शैतान के लिए तभी से प्रयोग किए जाने लगे, लेकिन इसके पीछे की परिस्थितियों को नजरअंदाज कर दिया जाता है।
जब 1512 में मेडिसी परिवार फ्लोरेंस में वापस सत्ता में आया तो मैकियावेली को प्रतिद्वंद्वी समूह के साथ संबंध रखने के कारण उच्चन्यायालय में उसके पद से हटा दिया गया। इसके बाद मैकियावेली का नाम मेडिसी को उखाड़-फेंकने के षड्यंत्र में भी शामिल पाया गया।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Machiavelli arrest proclamation unearthed in Italy
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        Top