Home »International News »International » Meteor Shower Over Russia Sees Meteorites Hit Earth

सोने से 40 गुना महंगा है उल्कापिंड

एजेंसी | Feb 19, 2013, 07:45 AM IST

मॉस्को।सेंट्रल रूस में शुक्रवार को गिरे उल्‍का पिंड के टुकड़े (देखें तस्‍वीरें) सोने से भी 40 गुना महंगे हैं। (वीडियो) रूसी वैज्ञानिकों ने सोमवार को घोषणा की है कि उन्हें शुक्रवार को गिरे उल्कापिंड के 50 टुकड़े मिल गए हैं। यह टुकड़े शुक्रवार को रूस की उराल की पहाडिय़ों और चेलियाबिंस्क के आसपास गिरे थे।
एक यंग रिसर्चर के मुताबिक उल्कापिंड के टुकड़े बहुमूल्य है। इस उल्कापिंड के टुकड़े की कीमत 2200 डॉलर प्रति ग्राम (1.21 लाख रुपए प्रति ग्राम) है जो सोने से करीब 40 गुना अधिक है। रूसी विज्ञान अकादमी के सदस्य विक्टर ग्रोशोस्की ने कहा, हम चेबरकुल झील के पास उल्कापिंड के 50 टुकड़े मिलने की पुष्टि करते हैं।
अकादमी ने इन टुकड़ों का रासायनिक परीक्षण किया। यह साबित हुआ कि ये बाहरी अंतरिक्ष से आए थे। यह उल्कापिंड रेगुलर कॉन्ड्राइट्स श्रेणी का है। इसमें लौह, क्राइसोलाइट और सल्फाइट के तत्व पाए गए हैं।
रशियन एकेडमी ऑफ साइंस की टीम ने यह टुकड़े एकत्रित किए हैं। जिनका येकेटेरिंगबर्ग स्थित यूरल्स फेडरल यूनिवर्सिटी की लेबोरेट्री में परीक्षण चल रहा है। इसमें 10 फीसदी तक आयरन मिला है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Meteor shower over Russia sees meteorites hit Earth
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        More From International

          Trending Now

          Top