Home »International News »Bhaskar Gyan » Neil Armstrong's First Words: One Small Fib Or Giant Leap By Brother?

क्या आर्मस्ट्रांग ने झूठ बोला था?

Agency | Jan 04, 2013, 10:37 IST

क्या आर्मस्ट्रांग ने झूठ बोला था?
लंदन.चंद्रमा पर उतरते ही पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग ने कहा था, ‘यह मानव के लिए एक छोटा कदम लेकिन मानवजाति के लिए छलांग है।’ अब इसे लेकर विवाद छिड़ गया है।
नील ने कहा था कि ये शब्द उनके मुंह से अचानक निकले थे। अब उनके भाई डीन ने कहा है कि इन शब्दों की रिहर्सल नील ने चंद्रमा पर जाने से कई महीने पहले कर ली थी। इससे सवाल उठ खड़ा हुआ है कि क्या नील आर्मस्ट्रांग ने झूठ बोला था?
नील आर्मस्ट्रांग की 82 साल की उम्र में पिछले साल अगस्त में मृत्यु हो गई। उनके भाई डीन ने कहा है कि नील ने केप केनेवरल जाने से पहले उन्हें कागज का एक टुकड़ा दिया था। उस पर ये शब्द लिखे थे। उन्होंने कहा पढ़ो और बताओ कैसे हैं। मैंने पढ़ा, ‘दैट्स वन स्माल स्टैप फॉर मैन, वन जाइंट लीप फॉर मैनकाइंड’। मैंने कहा था ‘फैब्युलस’।
‘अ’ को लेकर रहा है 40 साल तक विवाद
इस वाक्य में मैन से पहले ‘अ’ को लेकर भी करीब 40 साल विवाद रहा। नील ने ‘अ’ बोला था या नहीं। नील ने 1999 में कहा था, मैंने बोला था लेकिन रिकॉर्डिग में कहीं सुनाई नहीं पड़ा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Neil Armstrong's First Words: One Small Fib or Giant Leap by Brother?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top