Home »International News »International » Nepal's Maoist Chief Prachanda Loses Seat In Elections

नेपाल में माओवादी नेता 'प्रचंड' को करारी शिकस्त, मतगणना निलंबन की मांग

Dainikbhaskar.com | Nov 21, 2013, 14:02 PM IST

nepal elections

काठमांडू। नेपाल में माओवादी पार्टी के नेता पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की करारी शिकस्त के बाद माओवादी पार्टी ने मतगणना में हेरफेर का आरोप लगाते हुए इसे तत्काल रोकने की मांग की है।

मतगणना के शुरूआती नतीजों के अनुसार प्रचंड की पार्टी यूनाइटेड कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल 'माओवादी यूसीपीएन एम' 240 सीटों में से 100 पर तीसरे स्थान पर चल रही है। प्रचंड को 2008 में हुए चुनाव में संसदीय सीट काठमांडू-10 से 23 हजार 277 वोट मिले थे लेकिन इस बार उन्हें लगभग 50 फीसदी कम 12 हजार 852 वोट मिले। इस सीट पर इस बार नेपाली कांग्रेस के नेता राजन के सी ने कब्जा जमाया है जबकि कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल यूनाईटेड, मार्क्सिस्ट, लेनिनिस्ट, सीपीएन, यूएमएल के नेता सुरेंद्र मनधर 13 हजार 615 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

नेपाल में 75 जिले हैं। इनमें से अधिकतर पहाड़ी इलाकों में है। नेपाल के एक करोड़ 20 लाख मतदाताओं में से 70 प्रतिशत से अधिक ने 601 सदस्यीय संविधान सभा के लिए पिछले मंगलवार को वोट डाले। निर्वाचित संविधान सभा देश का संविधान तैयार करने का काम करेगी। साल 2008 में भी संविधान सभा का चुनाव हुआ था, लेकिन वह राजनीतिक मतभेदों के कारण इस दिशा में कुछ नहीं कर पाई थी।

विस्तृत खबर पढ़िए आगे की स्लाइड्स में।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Nepal's Maoist chief Prachanda loses seat in elections
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        Top