Home »International News »International » Queen Attends UK Cabinet Meeting As Special Guest

रचा इतिहास: 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंची क्वीन एलिजाबेथ

Agency | Dec 19, 2012, 10:33 AM IST

लंदन.महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में हिस्सा लेकर इतिहास रच दिया। कैबिनेट बैठक में राजपरिवार के किसी सदस्य द्वारा हिस्सा लेने की यह घटना 230 साल बाद हुई।
इससे पहले 1781 में जॉर्ज-तृतीय ने शांतिकालीन कैबिनेट की बैठक में हिस्सा लिया था। उनसे भी पहले जॉर्ज-प्रथम ने 1717 में कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की थी।
महारानी के पिता किंग जॉर्ज-षष्ठम द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कैबिनेट बैठक में हिस्सा लिया था। महारानी कैबिनेट बैठक में हिस्सा लेने सुबह 10-डाउनिंग स्ट्रीट पहुंची। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने दरवाजे पर पहुंचकर उनका स्वागत किया।
इसके बाद महारानी ने एक-एक करके सभी मंत्रियों से मुलाकात की। कैमरन ने महारानी को अपनी सीट पर बिठाया। वह खुद विदेश मंत्री विलियम हेग के साथ वाली सीट पर बैठे। कैमरन के प्रवक्ता ने बताया कि महारानी 30 मिनट तक बैठक में रहीं। इस दौरान उन्होंने ज्यादा कुछ कहा नहीं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Queen attends UK cabinet meeting as special guest
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        Top