Home »International News »International» Richest Drug Lords Of All Time

PHOTOS: दुनिया के सबसे दौलतमंद गैंगस्टर, दुनिया पर करते थे हुकूमत

dainikbhaskar.com | Dec 20, 2012, 00:00 IST

  • दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। इसके लिए लोग हर तरह के प्रयास करते हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते कुछ लोगों का नाम दुनिया के चंद अमीरों में शुमार हो जाता है। दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हुए जो सबसे अमीर गैंगस्टर के नाम से फेमस हैं। यह अपने आप में अमेजिंग है।
    ये क्राइम का बेताज बादशाह बनकर पैसा कमा रहे हैं। इनमें से कई लोग अभी जेल में हैं और कई मर चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद दुनिया के सबसे अमीर गैंगस्टर होने का रिकॉर्ड अब भी उनके नाम है। ड्रग, शराब और अन्य गैरकानूनी चीजें बेचकर दौलतमंद बने इन गैंगस्टर लोगों में पुरुष और महिलाएं, दोनों ही शामिल हैं।
    dainikbhaskar.com अपने पाठकों को दुनिया के मशहूर ड्रग माफियाओं के बारे में बता रहा है, जो पूरी दुनिया को नशे का आदी बनाने में लगे रहे...
  • पाब्लो एस्कोबार
    दुनिया के दूसरे सबसे अमीर गैंगस्टर के रूप में Pablo Escobar का नाम आता है। 30 बिलियन डॉलर (16 ख़रब रुपये) के पोर्टफोलियो वाले पाब्लो को कोलंबियन फोर्स ने मार गिराया था। पाब्लो एस्कोबार दुनिया के सबसे बड़े कोकीन समूह का मुखिया था। जब पाब्लो को कंबोडियन पुलिस ने गिरफ्तार किया था, तब उसके लिए एक लग्जरी जेल का निर्माण किया गया। वह फ़ोर्ब्स की बिलिनियर्स की सूची सातवां स्थान पा चुका है।
  • अमैडो कैरिल्लो (मैक्सिको)
    इतिहास के सबसे अमीर गैंगस्टर होने का खिताब Amado Carrillo Fuentes के नाम है। मैक्सिकन ड्रग सरगना अमैडो कैरिल्लो अपने बॉस की हत्या के बाद बॉस बना। उसके पास 25 बिलियन डॉलर (करीब 13 ख़रब रुपये) की संपत्ति थी। अमैडो को आसमान का भगवान कहा जाता था, क्योंकि उसके पास कोकीन की तस्करी करने के लिए जहाजों को सबसे बड़ा बेड़ा था। उसके पोर्टफोलियो में 22 प्राइवेट और 727 जेट एयरलाइनर मौजूद थे। बिजनेस इंसाइडर के मुताबिक, 1997 में वह अपनी पहचान छिपाने के लिए व्यापक स्तर पर प्लास्टिक सर्जरी करवा रहा था कि तभी उसकी मौत हो गई। 1999 में अमेरिकी ड्रग इनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग तस्कर घोषित किया गया।
  • दाऊद इब्राहिम कास्कर
    भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम दुबई से लेकर मुंबई तक डी कंपनी नाम से अपना संगठन चलाता है। उसकी कुल संपत्ति 6.7 बिलियन डॉलर (करीब 3.6 खरब) आंकी गई है। इसे इंटरपोल ने भी कई तरह अपराध और जालसाजी के आरोप में मोस्ट वांटेड की सूची में डाल रखा है। 2012 में वह फिर खबरों में आया, जब यूके कोर्ट ने दाऊद के सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था। हनीफ पर 1993 में गुजरात में दो बम धमाकों में शामिल होने का आरोप है।
  • ओक्षाया ब्रदर्स
    जॉर्ग, फैबियो और जुआन डेविड तीनों भाई कोलंबिया के रहने वाले हैं। इन भाइयों ने कालरेस लेहडर, जोस जासा, पाब्लो एस्कोबार के साथ मिलकर मेडेलिन नाम से कर्टेल बनाया, जो दुनिया में ड्रग सप्लाई का सबसे बड़ा नेटवर्क था। तीनों भाई फोर्ब्स बिलिनियर्स की सूची में जगह पा चुके हैं। जोर्ग और जुआन बता चुके हैं कि उन दोनों के पास 6 बिलियन डॉलर (करीब 3.2 खरब रुपये) की संपत्ति है। जेल जाने वाले तीन में से दो भाई रिहा हो चुके हैं, लेकिन तीसरे फैबियो को 30 साल की सजा सुनाई गई है।
  • खुन सा
    इस माफिया को अफीम किंग के नाम से भी जाना जाता है। 1960 में बर्मा के जंगलों में अफीम के खेती करता था। बिजनेस इंसाइडर के मुताबिक, इसी का नतीजा था कि उसके पास 20 हजार आदमियों की फौज थी, जो भारी मात्रा में हाई क्वालिटी की हेरोइन तस्करी में लगी रहती थी। इकोनॉमिस्ट के अनुसार खुन सा की मौत 2007 में 73 साल की उम्र में मर गया। उसकी कुल संपत्ति पांच बिलियन डॉलर (करीब 2.7 खरब रुपये) थी।
  • जोस जासा
    मेडेलिन कर्टेल के फाउंडर में से एक जासा इतिहास के सबसे सक्सेसफुल ड्रग डीलर में से एक था। उसकी मौत 1989 में कोलंबियन पुलिस द्वारा एक शूटआउट में हुई। आश्चर्य की बात थी कि उसके अंतिम संस्कार में हजारों लोग शामिल हुए। 1988 में जासा को फोर्ब्स की अमीरों की सूची में जगह मिली।उसकी कुल संपत्ति पांच मिलियन डॉलर थी।
  • ओरेजुएला ब्रदर्स
    गिलबाटरे और मिगुएल आरेजुएला, दोनों ही कोलंबिया के कुख्यात तस्करी नेटवर्क कली कर्टेल के जनक थे। यह नेटवर्क अमेरिका में 70 फीसदी और यूरोप में 90 फीसदी कोकीन निर्यात करता था। दोनों भाई आजकल अमेरिका की जेलों सजा भुगत रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति तीन बिलियन डॉलर (करीब 1.9 खरब रुपये) है।
  • कालरेस लेहडर
    1987 से अमेरिकी जेल में बंद कालरेस लेहडर कुख्यात मेडेलिन कर्टेल के फाउंडर्स में से एक है। इसके जीवन पर बनी फिल्म ब्लो चर्चा में रही। उसे 55 सालों की सजा सुनाई गई थी। कुल संपत्ति 2.7 बिलियन डॉलर (करीब 1.4 खरब रुपये) है।

  • ग्रिसेल्डा ब्लांको
    अमीर ड्रग डीलरों की सूची में इकलौती महिला ब्लांको को गॉडमदर ऑफ कोकीन कहा जाता था। 70 और 80 के वह दशक में कोलंबिया के मेडेलिन कर्टेल के लिए सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी थी। इस साल सितम्बर में उसकी हत्या कर दी गई। इससे पूर्व ब्लांको ने अमेरिकी जेल में 20 साल काटे थे। उसके पास दो बिलियन डॉलर (करीब 1 खरब रुपये) थे।
  • अल कापोन
    ब्रुकलिन में जन्मा अल कापोन अमेरिकी इतिहास का सबसे कुख्यात गैंगस्टर है। प्रतिबंधित होने के बावजूद वह ड्रग तस्करी, वेश्यालय और जुए के अड्डों के विशाल साम्राज्य को नियंत्रित करता था। 1947 में उसकी मौत हो गई। उसकी कुल संपत्ति 1.3 मिलियन डॉलर (करीब 70 अरब रुपए) आंकी गई है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Richest Drug Lords Of All Time
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top