Home »International News »International » Secret Report On Vatileaks Scandal Rumoured To Have Forced Benedict XVI To Retire

पोप के इस्तीफे को लेकर वेटिकन के गलियारों में गहरे षड्यंत्र की 'बू'

dainikbhaskar.com | Feb 23, 2013, 11:58 IST

पोप के इस्तीफे को लेकर वेटिकन के गलियारों में गहरे षड्यंत्र की 'बू', international news in hindi, world hindi news
पोप बेनेडिक्ट ने खुद इस्तीफा दिया है या वो अपना पद छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं? एक रिपोर्ट सामने आने के बाद यह सवाल अहम हो गया है क्‍योंकि इसने पोप के इस्‍तीफे और वेटिकन में समलैंगिक (गे) पादरियों के नेटवर्क का पता चलने को 'लिंक' किया है। 'वेटीलीक्स स्कैंडल' नामक इस खुफिया रिपोर्ट के सामने आने के बाद पोप बेनेडिक्ट ने वेटिकन के एक शीर्ष अधिकारी को कोलंबिया निर्वासित कर दिया है। एटोरो को कोलंबिया में वेटिकन का दूत बनाकर भेजा गया है।
वेटीलीक्स नामक स्कैंडल की जांच कर रहे तीन पादरियों ने बीते दिसंबर में पोप के समक्ष यह खुफिया रिपोर्ट पेश की थी। यह रिपोर्ट वेटिकन के कई अधिकारियों के सवाल-जवाब के आधार पर तैयार की गई थी। 'वेटीलीक्स स्कैंडल' से जुड़े कागजात पोप की मेज से बटलर द्वारा चुरा लिए गए थे और प्रकाशित कर दी गए. बाद में इसके लिए बटलर को दोषी ठहराया गया। इस रिपोर्ट में क्या था, इसके बारे में वेटिकन ने कुछ भी कहने से इनकार किया है। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के कारण ही पोप इस्तीफा देने पर मजबूर हुए हैं, लेकिन उन्होंने गिरते स्वास्थ्य को इसकी वजह बताया है। पोप 28 फरवरी को अपने पद से इस्तीफ़ा दे देंगे।
23 फरवरी की खास खबरें
...आखिर कैसे दौलतमंद बन गए धोनी, एआर रहमान जैसे दिग्‍गज: जानिए, रईस बनने के दस तरीके

अंदर की स्लाइड में जानें क्या है इस रिपोर्ट में....
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Secret report on Vatileaks scandal rumoured to have forced Benedict XVI to retire
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top