Home »International News »International» Shrinking My 17stone Legs

PHOTOS: विचित्र बीमारी से परेशान महिला, सिर्फ पैर का वजन हुआ 107 किलोग्राम

dainikbhaskar.com | Feb 16, 2013, 11:02 IST

  • हमारी मेडिकल साइंस में कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनके बारे में तब पता चलता है, जब वह विक्राल रूप ले लेती हैं। मेंडी सेलर्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। 38 साल की इस महिला के पैर का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है। उसे आशा है कि डॉक्टर्स इसे ठीक कर देंगे, लेकिन हैरानी की बात है कि अब डॉक्टर्स भी इस बारे में कुछ कहने को तैयार नहीं हैं।
    डॉक्टर्स ने मेंडी के डीएनए टेस्ट के बाद एक मेजर ट्रीटमेंट शुरू कर दिया है। बकौल मेंडी, मेरा जीवन पल-पल उसके नियंत्रण से बाहर हो रहा है। मेरे पैर का वजन ही अब 107 किलोग्राम हो चुका है।
    अंदर की स्लाइड में देखें कैसी है मेंडी की हालत...
  • सेलर्स के मुताबिक, डॉक्टर्स ने डीएनए टेस्ट करने के बाद पाया कि इस बीमारी का कोई नाम नहीं है। शायद यह अपने तरह का पहला मामला है। मेंडी के लिए ऐसे भारीभरकम पैरों के साथ कहीं चलना बहुत मुश्किल है। वह अब इसके लिए व्हीलचेयर का इस्तेमाल करती हैं।

  • डॉक्टरों को आशा है कि प्रोथेस्टिक टांग लगा सकते हैं। लेकिन इसका स्टंप लगातार बढ़ रहा है। मेंडी कहती है कि उन्हें जीने की इच्छा है। वह बाहर जाना चाहती है कि जीना चाहती हैं। कैम्ब्रिज यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अब इस मामले में दिलचस्पी दिखाई हैं, जिससे मेंडी के ठीक होने की कुछ आशा बंधी है।

  • डॉ. रॉबर्ट सेंपल ने डीएनए और टिशु टेस्ट के बाद पाया कि मेंडी ऐलिफेंट मैन बीमारी से ग्रस्त हैं। यह बहुत ही यूनीक डिसऑर्डर होता है। आईटीवी को दिए इंटरव्यू में मेंडी ने अपने इस तरह की बीमारी का पहला मरीज होने के दावा किया है। उन्होंने डॉक्टर्स को उनके नाम पर इस बीमारी का नाम रखने की सलाह दी है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Shrinking my 17stone legs
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top