Home »International News »China » South-East Asia, China And India

चीन के 10 फैसलों ने फेर दिया अमेरिका की 200 साल की मेहनत पर पानी

dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 01:00 AM IST

चीन में सत्ता परिवर्तन का दौर पूरा हो चुका है। जल्दी ही देश की कमान नई पीढ़ी के हाथ में होगी। चीन में यह बदलाव राजनीतिक है, लेकिन वहां आर्थिक से लेकर वैचारिक बदलावों की शुरुआत तो काफी अरसा पहले ही हो चुकी थी। चीन में सत्ता परिवर्तन का दौर पूरा हो चुका है। जल्दी ही देश की कमान नई पीढ़ी के हाथ में होगी। चीन में यह बदलाव राजनीतिक है, लेकिन वहां आर्थिक से लेकर वैचारिक बदलावों की शुरुआत तो काफी अरसा पहले ही हो चुकी थी।
आज से लगभग पांच दशक पहले चीन के वूडेन क्लॉथ हैंगर, चाइना टी सेट, हॉट वाटर बॉटल्स आदि कुछ देशों में बिकते थे। भारत में चीनी पेन की बहुत डिमांड हुआ करती थी, लेकिन यह चीन की शुरुआत भर थी। आज भारत सहित अनेक देशों के बाजार ‘मेड इन चाइना’ सामग्री से अटे पड़े हैं।
जानकार मानते हैं कि अमेरिका जैसे देश को विकास की जिस गति पर आने में 200 साल लग गए, चीन ने उस गति को 20 साल में ही प्राप्त कर लिया। इस तरह चीन जहां अपने आप में मिसाल है तो कई मायनों में यह दुनिया को डरा भी रहा है।
dainikbhaskar.com आपने पाठकों को बता रहा है, कैसे पूरी दुनिया को अपने इशारे पर नचा रहा है चीन|
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: South-east Asia, China and India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top