Home »International News »Middle East» Syria Chemical Weapons: NATO Warns Assad Against Use Of Chemical Warfare

सीरिया: रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का खतरा, देश छोड़ भागे लोग

Agency | Dec 05, 2012, 10:30 IST

  • बेरूत. सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय बहस तेज हो गई है। बढ़ती हिंसा के बीच संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया से अपने कर्मचारियों को हटा लिया है।
    नाटो ने चेतावनी दी है कि अगर सीरिया ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो दुनिया तुरंत जवाब देगी। सीरिया ने कहा है कि वह अपने लोगों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा। नाटो महासचिव एंडर्स रासमुसेन ने कहा है कि सीरिया द्वारा संभावित रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कतई स्वीकार्य नहीं होगा।
  • अमेरिका के आरोप
    अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार को प्राग में कहा कि सीरिया की बशर सरकार विद्रोहियों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है। ऐसा हुआ तो अमेरिका कोई हिदायत नहीं देगा बल्कि सीधे कार्रवाई करेगा। सीरिया में राष्ट्रपति बशर विरोधियों का संघर्ष 20 माह से चल रहा है।
  • सीरिया ने आरोप नकारे
    सीरियाई विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि अगर रासायनिक हथियार हैं भी तो अपने ही लोगों के खिलाफ इस्तेमाल का सरकार का कोई इरादा नहीं है। इसमें यह नहीं कहा है कि सीरिया के पास रासायनिक हथियार हैं या नहीं। सीरिया में अब तक 40 हजार लोग मारे जा चुके हैं।
  • राजधानी दमिश्क के पास हिंसा तेज
    सीरियाई सेना ने मंगलवार को राजधानी दमिश्क के दक्षिण पूर्वी जिले में बमबारी की। यहां विद्रोहियों ने कब्जा कर रखा है। तेज हुई हिंसा के कारण दमिश्क आने और यहां से जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इनमें विदेशी विमान सेवाओं की उड़ानें भी शामिल हैं।
  • इजिप्टएअर की एक उड़ान काहिरा से उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही वापस बुला ली गई। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय देशों ने सीरिया में अपनी मौजूदगी कम कर दी है। विद्रोहियों ने तेल क्षेत्र, पनबिजलीघर व कुछ सैन्य ठिकानों पर कब्जा कर लिया है। करीब 40 हजार लोग मारे जा चुके हैं।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Syria Chemical Weapons: NATO Warns Assad Against Use Of Chemical Warfare
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Middle East

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top