Home »International News »International» The Most Scariest Airports In World

PICS: सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जहां लैंडिंग के समय कांप जाते हैं पायलट!

dainikbhaskar.com | Dec 27, 2012, 00:00 IST

  • हवाई यात्रा जितनी सुरक्षित यात्रा मानी जाती है। उतनी ही छोटी सी गलती भी सैकड़ों इंसानों की जान खतरे में डाल सकती है। दुनियाभर में ऐसे कई एयरपोर्ट हैं, जहां असल में पायलट की अग्निपरीक्षा होती है।
    यह एयरपोर्ट ऐसी अजीबोगरीब जगह बने हुए हैं, जहां से टेकऑफ होने वाली फ्लाइट और लैंड होने वाली फ्लाइट के यात्री भगवान को याद करते हैं।
    dainikbhaskar.com कॉम अपने पाठकों को बता रहा है दुनिया के अजीबोगरीब एयरपोर्ट के बारे में...
    (दुनियाभर का ताजा हाल जानने के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें)
  • प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट(सेंट मार्टिन) सेंट मार्टिन स्थित प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूर्वी कैरिबायाई द्वीपों का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। यह एयरपोर्ट अपने छोटे लैंडिंग स्ट्रिप के कारण जाना जाता है। इस कारण यहां उतरने वाले विमानों को माहो बीच के ठीक ऊपर काफी कम ऊंचाई पर उड़ाया जाता है।

  • टोनकंटिन एयरपोर्ट, टेगुसिगाल्पा, हान्डूरस

  • जिब्राल्टर एयरपोर्ट, जिब्राल्टर

  • मडेरिया एयरपोर्ट(मडेरिया) मडेरया एयरपोर्ट को फंचल एयरपोर्ट व सेंटा कैटेरिना एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। यह मडेरिया के फंचल के पास स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट से सभी नेशनल व इंटरनेशनल एयर फ्लाइट्स कंट्रोल किए जाते हैं। इस एयरपोर्ट की खासियत यह है कि इसकी हवाई पट्टी को पुल पर बनाया गया है। पहले जहां इसकी लंबाई केवल 1400 मीटर थी वहीं अब इसकी लंबाई 1800 मीटर हो चुकी है।

  • तियोमेन आईलैंड एयरपोर्ट, तियोमेन आईलैंड (मलेशिया)

  • कोर्चेवेल(फ्रांस) कोर्चेवेल फ्रांस के एलप्स में स्थित स्की एरिया का नाम है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्की एरिया वाला क्षेत्र है। यहां स्थित एयरपोर्ट के साथ भी छोटे हवाई पट्टी की समस्या है। यहां की हवाई पट्टी मात्र 525 मीटर लंबी है।

  • जुआन्को ई. यरास्किन एयरपोर्ट यह साबा के कैरिबयन द्वीपों का एकमात्र एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट को इसकी हवाई पट्टी के कारण जाना जाता है जो समुद्रतट से लगी हुई है। यह इस द्वीप के ज्यादातर हिस्से को कवर करता है।

  • गुस्ताफ 3 एयरपोर्ट(सेंट बार्ट्स) गुस्ताफ 3 एयरपोर्ट को सेंट बार्थेलेमी एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। सेंट बार्ट्स के गांव में स्थित इस एयरपोर्ट को सार्वजनिक यातायात के लिए उपयोग किया जाता है। इसे यह नाम स्वीडन के किंग गुस्ताव 3 से मिला है। 1785 में स्वीडन ने फ्रांस के इस हिस्से पर अधिग्रहण कर रखा था।

  • माटेकेन एयर स्ट्रीप, लेसोथे
    साढ़े सात हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित एयरपोर्ट रनवे किसी भी पायलट को आसानी से डराने वाला हो सकता है। यह बहुत ही प्रशिक्षित पायलट को लैंड करने और टेक ऑफ करने की इजाजत दी जाती है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: The Most Scariest Airports In World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top