Home »International News »International» Things Women Are Banned From Doing Around The World

यहां महिलाएं नहीं कर सकतीं ऐसे काम, इन्हें जान रह जाएंगे SHOCKED

dainikbhaskar.com | Mar 20, 2017, 15:17 IST

  • दुनियाभर में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां हैं। जैसे- सऊदी अरब में बीच पर ऐसे (फोटो) नजारे देखने को नहीं मिलेंगे।
    इंटरनेशनल डेस्क.अमेरिका में 16 साल की एक मुस्लिम लड़की को बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में खेलने से रोक दिया गया, क्योंकि उसने हिजाब पहन रखा था। हालांकि, ये रोक बिना किसी पाबंदी है। पर इसके उलट दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जहां महिलाएं अब भी ऐसी बेतुकी पाबंदियों का सामना कर रहे हैं। जैसे - ईरान में महिलाएं स्टेडियम में मैच नहीं देख सकतीं। ठीक उसी तरह यमन की कोर्ट में महिलाओं के हाफ पर्सन माना जाता और उनकी गवाही की कोई कीमत नहीं होती। आगे की स्लाइड्स जानें महिलाओं पर लगाई गई ऐसी ही पाबंदियों के बारे में...
  • यहां महिलाओं को नहीं माना जाता गवाह
    यमन
    मिडल ईस्ट का देश यमन महिलाओं के रहने के लिहाज जरा भी अच्छा नहीं माना जाचा है। यहां के ज्यूडिशरी सिस्टम में महिला को एक संपूर्ण इंसान (फुल पर्सन) के तौर पर नहीं माना जाता है। उनकी गवाही को केस में शामिल नहीं किया जाता और न ही उन्हें के तौर पर गिना जाता है। यमन में रहने वाली महिलाओं के लिए घरेलू हिंसा से बचाव के लिए कोई नियम-कायदा नहीं है।
  • स्टेडियम में मैच नहीं देख सकतीं महिलाएं
    ईरान
    ईरान में महिलाएं स्टेडियम में जाकर पुरुषों के मैच नहीं देख सकती हैं। यहां इस पर पाबंदी है। फुटबॉल यहां बहुत पॉपुलर है और इसकी महिला टीम भी है। बावजूद इसके मेल टीम का मैच देखने की इजाजत महिलाओं को नहीं है। इसके पीछे तर्क ये दिया जाता है कि मैच के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के बीच इस्तेमाल होने वाली भाषा असभ्य होती है और ये महिलाओं को नहीं सुननी चाहिए। इस मामले में 2014 में घोंघचेह घावामी नाम की महिला को अरेस्ट तक कर लिया गया था।
  • यहां महिलाएं अब भी नहीं दे सकती हैं वोट
    वेटिकन सिटी
    वेटिकन सिटी में ईसाइयों का पवित्र शहर है और पोप का घर है। यहां महिलाओं को वोट देने और अपना बैंक अकाउंट खोलने की परमिशन नहीं है। हालांकि, बैंक अकाउंट वाले इस नियम को बाद में रद्द कर दिया गया। वैसे भी यहां परमानेंट रहने वाली महिलाओं की संख्या बहुत कम है। यहां पोप के लिए वोटिंग में 80 से कम उम्र के कार्डिनल हिस्सा लेते हैं। कैनन लॉ के तहत महिलाओं को पादरी की तरह काम करने की परमिशन नहीं है, इसलिए यहां कोई महिला कार्डिनल नहीं है।
  • 40 साल से कम की महिला नहीं जाएंगी बाजार
    असरा गांव, भारत
    भारत के यूपी स्टेट के बागपत शहर के असरा गांव में महिलाओं के बाजार जाने पर पाबंदी लगा दी गई थी। 2012 में यहां 40 साल से कम उम्र की महिलाओं के बाजार जाने पर रोक रही। पंचायत ने ये फरमान सुनाते हुए मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगाई थी। ये सारी पाबंदियां महिलाओं की सुरक्षा के नाम पर लगाई गईं।
  • कब्रिस्तान में नहीं जा सकती हैं महिलाएं
    सऊदी अरब
    सऊदी अरब में महिलाएं कब्रिस्तान में कदम भी नहीं रख सकती हैं। राइटर मौरीन के मुताबिक, महिलाओं को अपने किसी खास रिलेटिव की कब्र पर भी जाने की परमिशन नहीं है। ये अधिकार यहां सिर्फ पुरुषों के पास है।
  • यहां महिलाओं का कार चलाना है मना
    सऊदी अरब

    सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग बैन करने के लिए कोई ऑफिशियल लॉ नहीं है। ये किंगडम के मूल्यों और आदर्शों के खिलाफ है। 1990 से लगातार इस पाबंदी के खिलाफ बड़े स्तर पर यहां प्रदर्शन हुए, लेकिन पाबंदी पूरी तरह से नहीं हटी। महिलाओं को अब बस इतना अधिकार मिल गया कि वो अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने और किसी फैमिली मेम्बर को अस्पताल पहुंचाने के लिए कार ड्राइव कर सकती हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Things Women Are Banned From Doing Around The World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top