Home »International News »Bhaskar Gyan» Top 10 Brutal Torture Methods

PHOTOS: इन यातनाओं के देख कर ही अपराधी उगल देते थे सारा सच

dainikbhaskar.com | Jan 11, 2013, 00:00 IST

  • अपराधियों और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की हत्याएं करने का चलन दुनिया में काफी समय से है। शासकों द्वारा कैद किए गए अपने प्रतिद्वंद्वियों और किसी अपराध के दोषी को बेहद क्रूर तरीके से मौत के घाट उतारा जाता था।
    दुनिया की अलग-अलग जगहों पर सजा देने का तरीका भी अलग-अलग होता था, काफी क्रूर और खौफनाक। इतिहास का अध्ययन किया जाए तो पता चलेगा कि ये तरीके किस हद तक दुखदाई और यातनापूर्ण होते थे।
    न्याय प्रक्रिया का हिस्सा होने के कारण ऐसे कठोर दंडों को समाज द्वारा स्वीकार भी किया जाता था। वहीं, कई देशों में अपराधियों से राज उगलवाने के भी कई उपाय किए गए, जिससे आज के समय में हम थर्ड डिग्री कहते हैं। यह इन उपायों का बड़ा ही छोटा रूप है.
    इंटरनेट के विभिन्न स्त्रोतों से जानकारी इकट्ठा करके dainikbhaskar.com अपने पाठकों के लिए सजा देने के कुछ बेहद वीभत्स तरीकों के बारे में बता रहा है।

  • The Rack
    द रैक
    इसके बारे में सभी जानते हैं। इसमें एक लंबे स्ट्रक्चर पर दो तरफ रोलर होते थे। इसके सहारे अपराधी को रस्सियों से बांध दिया जाता था। पूछताछ के दौरान दोनों ओर से उसके शरीर को खींचा जाता था, जिसमें भयानक दर्द होता था। अगर अपराधी इससे बच भी जाता था तो उसके हाथ-पैर मुड़ जाने के कारण काम करना लगभग बंद कर देते थे।
  • Iron Maiden
    आयरन मेडेन
    मध्ययुग में आदमी को तड़पाने के लिए लोहे के आकार की केबिनेट का निर्माण किया जाता था। इसके गेट पर कीलें लगी होती थीं। यह ज्यादातर उन लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता था, जिनसे लंबी पूछताछ करनी होती थी। हालांकि, इस बात के प्रमाण कम ही हैं कि इसका इस्तेमाल 1793 तक भी किया जाता था या नहीं। लगातार खून रिसने की पीड़ा अपराधी सहन नहीं कर पाता था। फिर या तो वह जान से जाता था या राज उगल देता था।
  • Thumb Screws
    थम्ब स्क्रू
    यातना देने की सबसे ज्यादा सफल तकनीक थम्ब स्क्रू पहली बार यूरोप में इस्तेमाल की गई थी। देखने से पता चल सकता है कि उस दौर में अपराधी इसके नाम से कांपते होंगे। इसे अपराधी के अंगूठे पर रखा जाता था और आहिस्ता-आहिस्ता दबाया जाता था। यह पूछताछ की काफी कारगार उपाय था।
  • Pulled Apart By Horses
    घोड़ों द्वारा खींचना
    कुछ हद तक यह तरीका रैक तकनीक की तरह था। दोनों हाथ और पैरों को चार घोड़ों के साथ बांध दिया जाता था। फिर सभी घोड़े एक-दूसरे से दूर होने लगते थे।
  • Brazen Bull
    तांबे का बैल
    प्राचीन ग्रीस में यह तरीका सबसे ज्यादा लोकप्रिय था। इसमें तांबे के खोखले बैल में अपराधी को डाला जाता था। फिर ढांचे के नीचे आग लगा दी जाती थी। इसे देखना भी अपने आप में बड़ा डरावना होता था। अंदर अपराधी के चिल्लाने की आवाजें आने लगती थीं। बैल के नाक और मुंह धुआं और आवाज निकलने के लिए खुले छोड़ दिए जाते थे।
  • Keelhauled
    कीलहॉलेड
    यह समुद्री डाकुओं द्वारा दी जाने वाली सबसे ज्यादा दर्दनाक सजा थी। इसमें सजा के हकदार व्यक्ति को रस्सी से बांध कर समुद्र के बीच शार्क के झुंड में उतार दिया जाता था। फिर उसे पानी से निकलाने और डुबाने का खेल खेला जाता था। इस प्रक्रिया में शार्क अपराधी को बुरी तरह से घायल कर देती थी। वह अपने कई अंग भी गंवा देता था।
  • The Pear
    द पीयर
    नाशपाती जैसे दिखने वाले इस औजार का इस्तेमाल व्यक्ति के गुप्त अंगों को हानि पहुंचाने के लिए किया जाता था। इसके अंदर मौजूद स्क्रू व्यभिचारी और समलैंगिक संबंध बनाने वाली महिलाओं के गुप्त अंग में डाला जाता था।
  • Rat Torture
    रेट टॉर्चर
    पूछताछ के दौरान मुंह खुलवाने के लिए इससे अच्छा उपाय नहीं होगा। मेटल की डलिया और बाल्टी में चूहे भर दिए जाते थे और एक जगह से उसका मुंह खोला जाता था। उस खुले हुए मुंह को व्यक्ति के पेट पर रखा जाता था और बाल्टी के ऊपर से गर्मी दी जाती थी। गर्मी के कारण चूहे झटपटाने लगते थे और पेट को कुरेदने लगते थे। इस प्रक्रिया में कई बार मौत भी हो जाती थी।
  • Two Man Saw
    उल्टा लटका कर काटना
    इस प्रक्रिया में व्यक्ति के दोनों पैरों को बांधकर उल्टा लटका दिया जाता था और दो लोग आरे (ब्लेड) से उसके जनन अंग से काटना शुरू करते थे। धीरे-धीरे उसके शरीर से खून के फव्वारे निकलने लगते
    थे। इसी तरह की प्रक्रिया को सीधे लटका कर भी जारी रखा जाता था।
  • Scaphism
    स्काफिज्म
    प्राचीन पर्शिया में स्काफिज्म के तहत दर्दनाक मौत की सजा देने का चलन था। इसमें एक नौका में अपराधी को बांध दिया जाता था और शरीर पर जगह-जगह घाव और अंदरूनी भागों में शहद लगा दिया जाता था। यह चीज कीड़े-मकोड़ों को आकर्षित करती हैं। कीड़े आदमी के शरीर से चिपक जाते थे और उसे नोच डालते थे। पूरा शरीर बंधा होने से व्यक्ति कुछ नहीं कर पाता था और कुछ दिनों बाद तड़पते हुए उसकी मौत हो जाती थी।
    (दुनियाभर का ताजा हाल जानने के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें)
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 Brutal Torture Methods
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top