Home »International News »Photo Feature» Top 10 Most Evil Men

PHOTOS: दुनिया में सबसे बड़े दुष्ट नेता, जो इंसानियत के बन गए दुश्मन

dainikbhaskar.com | Dec 19, 2012, 00:00 IST

  • संसार में करोड़ों लोगों की मौत का कारण बनने वाले इन दस शख्सियत की दरिंदगी को जानकर आपको हैरत होगी। जहां कोई एक आदमी की हत्या करने के बारे में सोचकर सिहर जाता है. वहीं, कुछ ऐसे लोग हुए, जिनके लिए हत्या करना या किसी को मरवा देना बहुत सामान्य बात थी।

    dainikbhaskar.comअपने पाठकों को बता रहा है, क्रूरता के पैमाने पर ऊंचे पायदान पर जगह जमाए इन लोगों के बारे में....

  • 1. एटिला द हून

    सन् 434 से 435 तक अटिला हून साम्राज्य का शासक था। पश्चिमी यूरोप के लोग अटिला को उसकी क्रूरता और लालच के लिए याद करते हैं। जब अटिला पश्चिमी यूरोप में जर्मनी और आस्ट्रिया से गुजरा तो उसने क्रूरता से लोगों को मारा और जबरदस्ती लोगों को सैनिक बनाकर अपनी विशाल सेना खड़ी कर ली।

  • 2. मैग्जीमिलेन रॉब्सपीयरे

    18वीं सदी में रॉब्सपियरे फ्रांस की क्रांति का एक नेता था, जिसके विचारों के कारण क्रांतिकारियों की सरकार ने बिना किसी कोर्ट ट्रायल के राजा की हत्या कर दी। रॉब्सपियरे उस क्रूर सरकार के खूनी खेल का लीडर था। दस महीने तक आतंक का राज रहा। राजपरिवार से जुड़े लोगों को मार दिया गया। मास मर्डर करवाने के लिए जिम्मेवार रॉब्सपियरे का भी हश्र बुरा हुआ। बिना किसी कोर्ट ट्रायल के उसका सिर भी काट दिया गया।

  • 3. अयातुल्ला खोमैनी

    सन् 1979 में ईरान में इस्लामिक क्रांति का नेता था अयातुल्ला खोमैनी। वह सन् 1989 तक इस्लाम शरिया के नियमों का पालन करवाने के लिए क्रूर बना। जो भी इस्लामिक कानूनों का विरोध करता उसे भयानक दंड दिया जाता था। तीस हजार से ज्यादा विरोधियों को उसने मौत के घाट उतार दिया।

  • 4. ईदी अमीन दादा

    युगांडा का तानाशाह ईदी अमीन आतंक और क्रूरता का दूसरा नाम है। 1971 में उसने तख्ता पलट कर सत्ता हासिल की। ऐसा आकलन किया गया है कि उसने शासनकाल में 80,000 से 5,00,000 लोगों को मारा।

  • 5. बेल्जियम के लियोपोल्ड द्वितीय

    यह बेल्जियम का नेता था. सन् 1865-1909 तक अपने अधीन देश कांगो में वह तीस लाख लोगों की मौत का जिम्मेदार था। कांगो फ्री स्टेट की नीति के नाम पर उसने कांगो के लाखों लोगों से जबर्दस्ती मजदूरी करवाकर या अन्य तरीके से मार दिया।

  • 6. पोल पोट

    कंबोडिया का नेता पोल पोट के शासन काल में 20 लाख से ज्यादा कंबोडियन मारे गए। उसने साम्यवादी नीतियों को लागू करने के लिए फोर्स का सहारा लिया। पोल पोट ने अपने विरोधियों और बुद्धिजीवियों को चुन-चुन कर मारा। जहां सबको ले जाकर मारा जाता था उसे फील्ड ऑफ मर्डर के नाम से जाना जाता था और सबकी लाशों को बड़े गड्ढों में एक साथ गाड़ दिया जाता था।

  • 7. व्लाद

    यह रोमानिया का राजकुमार था। सन् 1448 से 1476 के बीच के शासनकाल में उसने टॉर्चर करने के कई भयानक तरीकों का आविष्कार किया। जिसमें शामिल हैं- नाखून खींचना, आंख फोड़ना, नाक-कान काटना। यौन अंगों को काटना, आदमी को जिंदा उबालना। ऐसा कहा जाता है कि दस हजार लोगों को तो उसके शासनकाल में चाकू गोदकर मारा गया।

  • 8. ईवान चतुर्थ

    रूस के ईवान चतुर्थ को नाम दिया गया- इवान दी टेर्रिबल। वह रूस का सन् 1533 से 1547 तक शासक था। सन् 1570 में नोवोग्राद शहर के लोग पोलैंड में जाना चाहते थे लेकिन इवान ने उन्हें रोकने के लिए अपनी सेना भेजी। उसके बाद रोज 500 से 1000 लोगों को पकड़कर इवान के सामने लाया जाता था और टॉर्चर करके मार दिया जाता था।

  • 9. एडॉल्फ हिटलर

    सन् 1933 में जर्मन चांसलर बना हिटलर द्वितीय विश्वयुद्ध का सूत्रधार बना। हिटलर की क्रूरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने 60 लाख यहूदियों को कैंपों में रखकर मार दिया।

  • 10. जोसेफ स्टालिन


    जैकब स्टालिन 1922 से लेकर 1953 तक अपनी मौत के समय तक सोवियत यूनियन की कम्युनिस्ट पार्टी का जनरल सेक्रेट्री था. उनके शासन के दौरान उक्रेन भयनाक अकाल और नरसंहार हुआ. उन पर 25 लाख से एक करोड़ लोगों की मौत का दाग है. यह सब उनके राजनीतिक और उनके प्रशासनिक आदेश के कारण हुआ.

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 10 Most Evil Men
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Photo Feature

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top