Home »International News »International» Top 14 True Ghost Photographs Ever Captured

PHOTOS: भूतों से जुड़ी 13 सच्ची कहानियां, जब तस्वीरों में देख कांप गए थे लोग

dainikbhaskar.com | Mar 10, 2013, 00:00 IST

  • क्या आपको लगता है कि भूत होते हैं। हैलोवीन से लेकर चीनी घोस्ट फेस्टिवल तक भूत हमारे जीवन और संस्कृति का हिस्सा रहे हैं। हालांकि यह सच है या झूठ, इस पर हजारों सालों से विवाद रहा है। ये बात भी उतनी ही सच है कि भूत कम से कम अलादीन के जिन्न की तरह तो नहीं ही दिखते होंगे। हम यहां दुनियाभर की कुछ ऐसी तस्वीरें दिखा रहे हैं, जिन्हें देखने के बाद भूत के अस्तित्व को नकारा नहीं जा सकेगा।
    dainikbhaskar.com इतिहास की 15 सच्ची कहानियों के बारे में बता रहा है, जिनमें भूतों की तस्वीरें एकदम सच्ची हैं।
  • रेहम हॉल की ब्राउन लेडी
    नोरफॉक इंग्लैंड के रेहम हॉल में 1936 में कैमरे में कैद हुए इस साये को ब्राउन लेडी कहा जाता था। इसमें भूरे रंग के बूटेदार कपड़े पहनी हुई महिला को देखा गया था। इसका नाम लेडी डोरोथी था, जो चार्ल्स टाउनशेंड नामक व्यक्ति की दूसरी पत्नी थी। महिला को विश्वासघात करने पर सजा के रूप में घर में बंद कर दिया था। बाद में उसकी मौत हो गई थी। कई लोगों के साथ जॉर्ज पंचम ने भी कहा था कि उन्होंने एक भूरी महिला को देखा है। अंत में एक दिन उसकी तस्वीर देख कर उनके होश उड़ गए। बाद में यह तस्वीर लाइफ मैगजीन में भी प्रकाशित हुई।
  • बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान का भूत
    शिकागो का यह कब्रिस्तान अपनी कुछ अजीबोगरीब हालात के कारण बंद कर दिया गया। 1999 में घोस्ट रिसर्च सोसायटी के सदस्यों ने इस कब्रिस्तान की जांच के दौरान अपने हाइस्पीड इन्फ्रारेड कैमरे से कई तस्वीरें ली थी। जब यह फिल्म डेवलप होकर आईं तो कई लोगों के होश उड़ गए। एक तस्वीर में एक अदृश्य महिला बहुत पुराने जमाने के कपड़े पहने हुए दिखाई दी।
  • मुझे भूल गए क्या भाई ?
    1968 में लॉस एंजिलिस में अध्यात्मवादी सम्मेलन में लेखक रॉबर्ट ए. फर्ग्यूसन भाषण दे रहे थे। कई फोटोग्राफर उनकी तस्वीरें ले रहे थे। लेकिन एक फोटोग्राफर की तस्वीर में उनके पीछे एक व्यक्ति का साया देखा गया। यह इतिहास की सबसे बड़ी घटना भी मानी जाती है। बाद में फर्ग्यूसन ने जांच करयह स्वीकार किया कि यह उनका भाई वॉल्टर था, जिसकी मृत्यु द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हो गई थी।
  • कब्र पर छोटे बच्चे का साया
    ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक मां अपनी बेटी की कब्र पर हर बार शोक करने आती थी। श्रीमती एंड्रयू ने बेटी की कब्र की एक तस्वीर ली थी। जब उसे फिल्म रोल को डेवलप करवाया तो उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ। तस्वीर में कब्र पर एक छोटे बच्चे का साया दिखाई दे रहा था। वह श्रीमती एंड्रयू को घूर-घूर कर देख रहा था। बाद में जांच में पाया गया कि उनकी बेटी की कब्र के पास ही दो छोटी बच्चियों की भी कब्र थी, जो तस्वीर में थी।
  • सेफ्टन चर्च का भूत
    ग्रेट ब्रिटेन अपने भूतों से जुड़े किस्सों के लिए मशहूर है। सेफ्टन चर्च भी इससे अछूता नहीं है। एक बार चर्च में प्रार्थना के दौरान आने वाले भक्त ने दूर खड़े काले साये को को कैमरे में कैद किया।
  • वर्स्टटीड चर्च में व्हाइट लेडी भूत
    1975 की बात है। बर्थलॉट परिवार रोजाना चर्च में प्रार्थना करने जाता था। उस दौरान श्रीमती बर्थलॉट एंटीबायोटिक्स पर जी रही थीं। वे बेंच पर बैठ कर प्रार्थना कर रही थीं और दूर बैठे उनके पति तस्वीर ले रहे थे। जब तस्वीरें बन कर आईं तो श्रीमती के पीछे सफेद औरत का भूत बैठा हुआ था। इस तरह की कहानी वहां प्रचलित हो गई थी कि अगर कोई भी व्यक्ति प्रार्थना के दौरान झुकता है तो वह साया उसके पास आ जाता है।
  • डिसेबल होटल का भूत
    डिसेबल होटल रोमानिया देश का सबसे पुराना होटल है। लोगों का मानना है कि यह होटल एक बड़े प्राचीन जमीन में दफन खजाने के ऊपर बना है और एक काला साया उसकी रक्षा करता है। 2008 में यह बात उस समय पुख्ता हो गई, जब 33 साल की विक्टोरिया इवोन ने एक काले साये वाली महिला की तस्वीर खींची।
  • इंग्लैंड के हर्टफोर्डशर में बार्न भूत
    2008 में शादी की तस्वीरें खींचने वाले फोटोग्राफर नील सेंडबैक ने हर्टफोर्डशर में एक फार्म की कुछ तस्वीरें उतारीं। यह शादी होने से पहले की लोकेशन थी। नील ने जब कम्प्यूटर में इन तस्वीरों को देखा तो अवाक रह गए। एक तस्वीर में उन्हें बच्चे का चमकता हुआ भूत दिखा, जबकि फोटो लेने के दौरान उस समय कोई नहीं था। लोगों से कुछ घटनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि यहां पुलिस मुठभेड़ में कई लोग मारे जा चुके हैं, जिसमें एक वह भूत वाला लड़का भी था।
  • टेक्सास के सेन एंटोनियो में रेलरोड भूत
    सेन एंटोनियो में रेलरोड क्रॉसिंग में अदृश्य महिला का भूत फोटोग्राफ में देखा गया। भूतों की ली गई तस्वीरों में इस तस्वीर पर सबसे ज्यादा बात की गई है। यहां कुछ साल पहले स्कूल के बच्चे कट कर मर गए थे। इसमें मिडल एज महिला को नाइट ड्रेस में दिखाया गया। साथ में उसके साथ एक टेडी बीयर या फिर कुत्ता भी दिखा।
  • यूबाय चर्च का 9 फुट लंबा भूत
    इंग्लैंड के उत्तरी यॉर्कशर के न्यूबाय चर्च में 9 फुट लंबा भूत देखने को मिला। यह तस्वीर 1963 में केएफ लॉर्ड ने ली थी। लॉर्ड ने दावा किया कि उस दौरान वहां सामने कोई भी नहीं था। हालांकि इससे चर्च में कोई भी सुपरनेचुरल एक्टीविटी (अलौकिक गतिवधियां) नहीं देखी गईं। चर्च ने भी अतीत में किसी नौ फुट लंबे पादरी और पुजारी के चर्च में सेवाएं देने से इनकार किया था।
  • सच्चा प्यार कभी नहीं मरता
    अक्सर लोग दावा करते हैं कि प्यार सच्चा हो तो लोग कभी जुदा नहीं हो सकते। डेनिस रसेल अपनी नाती-पोतों के साथ पिकनिक का मजा ले रही थीं। उनकी एक तस्वीर में उनके पति का भूत दिखा। कुछ साल बाद दादी डेनिस भी चल बसीं। उनके बच्चों द्वारा 2000 में क्रिसमिस पार्टी की एक फैमिली एलबम देखने के दौरान एक तस्वीर में उनकी स्वर्गीय दादी के साथ बुजुर्ग आदमी के साये को फिर देखा गया। यह उनके डेनिस के पति का भूत था।
  • लॉर्ड कॉम्बरमेर और उनकी पसंदीदा कुर्सी
    लॉर्ड कॉम्बरमेर बारबडोस के गर्वनर थे। 1891 में उनकी घोड़ागाड़ी के साथ हुए हादसे में मौत हो गई। उनके करियर के दौरान उन्हें ऑफिस की लाइब्रेरी में रखी कुर्सी से बड़ा प्यार था। उनके अंतिम संस्कार के दौरान सिबेल कॉर्बेट ने लाइब्रेरी में एक कैमरा लगा दिया। जब कैमरे द्वारा खींचे हुई तस्वीरों को बनवाया तो कॉम्बरमेर अपनी प्यारी कुर्सी पर बैठे दिखाई दिए।
  • ग्रुप फोटो में साथियों के साथ
    1919 में मेकैनिक फ्रेडी जैकसन की एक हादसे में मौत हो गई। अगले दिन उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। ठीक दो दिन बाद स्क्वॉर्डन रॉयल नेवी वेसेल ने ग्रुप फोटो खिंचवाया। जैकसन भी इसी टीम को हिस्सा था। इन तस्वीरों को डेवलप करवाने के बाद लोगों को विश्वास नहीं हुआ। मृत जैकसन भी इस तस्वीर का हिस्सा था।यह तस्वीर रिटायर्ड आरएएफ ऑफिसर सर विक्टर गॉडर्ड द्वारा ली गई थी।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Top 14 True Ghost Photographs Ever Captured
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top