Home »International News »International» Valeria Levitin Eating Disorder Warning Dangers Of Extreme Dieting

PICS: एक खूबसूरत परी की दुखभरी कहानी, खुद को देख आंखों में आता पानी

dainikbhaskar.com | Dec 20, 2012, 00:00 IST

  • नोट:(यह कहानी उन लड़कियों के लिए सबक है, कम उम्र में ही जीरो फिगर की चाहत में अपने ऊपर तरह-तरह के अत्याचार करती हैं )
    यह दुखभरी कहानी है दुनिया की सबसे पतली महिला की, जिसका वजन है मात्र 25 किलो ग्राम. महिला का नाम है 'वलेरिया लेविटिन'. उनका कहना है कि उन्हें अपनी हालत पर रोना आता है. ब्रिटेन के 'नेशनल हेल्थ सर्विस' की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 फुट 8 इंच के व्यक्ति का वजन 55 से 75 किलो होना चाहिए, लेकिन 39 वर्षीय वलेरिया का वजन तो आधे से भी कम है. वलेरिया के पास दुनियाभर से जवान लड़कियों के ईमेल आते हैं, जिसमें उनके जैसी काया पाने के नुस्खे के बारे में पूछा जाता है.
    मूलतः रूस की रहने वाली वलेरिया आजकल मोनाको में रहती हैं. वे बताती हैं कि उनके पास पतली होने के लिए मरी जा रही लड़कियों के ख़त आते हैं. उनका कहना है कि मैं किसी को भी मरने के नुस्खे नहीं सिखा सकती. वलेरिया बचपन से ऐसी नहीं थी. वह बहुत सुंदर और एक मॉडल जैसी दिखती थी. फिर आखिर ऐसा क्या हुआ उसके साथ...
    अंदर की स्लाइड पर क्लिक करें और जानें दुनिया की सबसे पतली लड़की के बीते हुए कल के बारे में...(दुनियाभर का ताजा हाल जानने के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें)
  • वलेरिया किशोरावस्था से ही ईटिंग डिसऑर्डर की शिकार हो गई. वह बताती है कि किस तरह से उनकी जिंदगी तबाह हो गई. उनका कहना है कि वह अपनी कहानी दूसरे लोगों से साझा करना चाहती हैं, जो इसके शिकार हैं. उनका कहना है कि भूख न लगना आपको दूसरे लोगों के लिए अकेला, अनाकर्षक, कमजोर बनाती हैं.

  • अपनी हालत की जिम्मेदार वह अपनी मां को मानती है उसका कहना है कि उसकी मां उससे बचपन में झूठ बोलती थी कि वह कितनी मोटी हो गई है. कई बार तो वह उसके खाने-पीने में भी कटौती कर देती थी. उसकी मां रोजाना उसका वजन भी जांचा करती थी. जब वह 16 साल की थी तो उसका वजन 60 किलो था. वह अपने मां-बाप के पास शिकागो लौट आई. वह नए स्कूल में भर्ती होना चाहती थी, इसलिए उसने सोचा कि अगर वजन घटा लूं तो सभी लोग मुझे पसंद करेंगे और दोस्त बनाना चाहेंगे, लेकिन...

  • अब उसने पतले होने के नाम पर अपनी खुराक बहुत ज्यादा कम कर ली और अपने पर अत्याचार करने लगी, जिसका नतीजा आज देखने को मिल रहा है. उसके स्कूल में भी वजन को लेकर ताने कसे जाते थे. जिस कारण वलेरिया वजन घटाने के लिए दिन-रात पागलों की तरह एक्सरसाइज किया करती थी.

  • 23 साल की होने पर उसने मॉडल बनने के बारे में सोचा , लेकिन उसे तब भी लगता है कि उसका वजन उसके हिसाब से बहुत ज्यादा है. हालत दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे थे. 24 वर्ष में आते-आते वह सिर्फ 37.5 किलो की रह गई. अब उसके कम वजन के कारण डांस करने पर बैन लगा दिया गया. टीचर्स का मनना था कि इस उसको चोट लग सकती है.

  • अगले 10 सालों की कहानी फिर कोई भी समझ सकता है. अगले 10 साल बाद 30 डॉक्टर्स की फ़ौज उसके इर्दगिर्द थी. वह उसकी जान बचाने का प्रयास कर रहे थे. वह एक समय में उसका वजन मात्र 19 किलो रह गया था. आज के समय में हालत यह है कि वलेरिया आम लोगों की तरह खाना नहीं खा सकती. उसे अब कई तरह के पकवानों से परहेज करना पड़ा. क्योंकि यह उसके शरीर का साथ नहीं दे सकते.

    (तस्वीर में : न्यूयॉर्क सिटी में 23 साल की उम्र में वलेरिया)

  • वलेरिया बताती हैं कि उन्होंने लंबे समय से ब्रेड का स्वाद नहीं चखा, डॉक्टर्स का कहना है कि वह अब मेरे शरीर के लिए ठीक नहीं है, क्योंकि मेरा बॉडी का सिस्टम उसे हजम नहीं कर सकता. अब वह बहुत अकेली महसूस करती हैं, उनके इस अनाकर्षक शरीर के कारण कोई उनकी तरह दोस्ती का हाथ नहीं बढ़ाता है. उनका मानना है कि अब उनका वापस पुराना फिगर पाना असंभव है.

  • वह कहती है कि समस्या शरीर और आत्मा के सही तालमेल में है. आजकल वलेरिया किसी भी खतरे से बचने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा ले रही हैं. वह वापस रूस लौटना चाहती हैं, ताकि आराम से जीवन जी सकें. वह सेरोगेट के माध्यम से एक बच्चा की मां बनने का सुख भी चाहती हैं. जिससे उनके अंदर फिर से जीने की आस बंधी रहे.

  • यह कहानी उन लड़कियों के लिए सबक है, जो जीरो फिगर की चाहत में अपने ऊपर तरह-तरह के अत्याचार करती हैं.

  • स्कूल के दौरान वलेरिया..इस तस्वीर के हिसाब से उन्हें लगता था कि उनका वजन बहुत ज्यादा है. सिर्फ इस कारण उन्होंने मॉडलिंग छोड़ दी. उनके स्कूल में ताने वजन को लेकर ताने दिए जाते थे कि तुम मॉडलिंग के लिए बहुत मोटी हो.

  • बचपन में उसकी मां खाने-पीने में कटौती कर देती थी. जिससे वजन न बढ़े.

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Valeria Levitin eating disorder warning dangers of extreme dieting
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top