Home »International News »Bhaskar Gyan» What Are The World's Best Metro Systems?

PICS: दिल्ली मेट्रो पर इतना मत इतराइए, जनाब ये हैं दुनिया की 10 बेहतरीन मेट्रो

dainikbhaskar.com | Jan 10, 2013, 00:00 IST

  • लंदन अंडरग्राउंड रेलवे सिस्टम को आज 150 साल पूरे हो चुके हैं। 1863 में दुनिया की पहली जमीन के अंदर चलने वाली रेल को हरी झंडी दिखाई गई थी। इसे वहां की स्थानीय भाषा में लंदन ट्यूब भी कहा जाता है।
    शायद दूर की सोचने वालों को पहले ही समझ आ चुका था कि आने वाले समय में हमारी नस्लों को आबादी और बढ़ते हुए ट्रैफिक का सामना करना पड़ेगा। 19वीं सदी का यह बड़ा काम आज दुनिया का 21वीं सदी में सहुलियत दे रहा है। तब से लेकर अब तक इस दिशा में काफी परिवर्तन आ चुके हैं।
    dainikbhaskar.com अपने पाठकों को दुनिया की सबसे शानदार मेट्रो सर्विस के बारे में बता रहा है, जो रोज करोड़ों यात्रियों को उनकी मंजिल पर पहुंचाती है...
  • हांग कांग
    एमटीआर (मास ट्रांजिट रेलवे) हांग कांग का रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है। यह सबसे ज्यादा सस्ती, सुविधाजनक और सुरक्षित मेट्रो मानी जाती है। इसके 42 स्टेशन मुफ्त वाईफाई तकनीक से लैस हैं। विकलांगों को टचेबल फ्लोर और ब्रेल तकनीक वाली प्लेट की सुविधा, पब्लिक वॉशरूम, शॉप, बैंकों के साथ खाने-पीने मल्टीनेशनल ब्रांड्स के आउटलेट्स मौजूद हैं। यहां ऑटोमेटेड मशीन द्वारा ही टिकट लिया जाता है। पीक ऑवर के दौरान मेट्रो की भीड़ देखने लायक होती है। 211 किलोमीटर और 150 स्टेशनों से होते हुए प्रतिदिन 34 लाख यात्री सफ़र करते हैं.
  • सिओल
    80 लाख लोग रोज दक्षिण कोरिया की राजधानी सिओल की मेट्रो सर्विस से यात्रा करते हैं। यह दुनिया का सबसे व्यस्त सब-वे माना जाता है। यह दुनिया की इकलौती मेट्रो सर्विस है, जिसकी खुद की सेल फोन और वाईफाई सर्विस है। कई देशों के सब-वे प्लानर कोरिया आकर इस मेट्रो में होने वाली तकनीक का विश्लेषण करते हैं। मौसम के हिसाब से सीटों के तापमान में भी परिवर्तन होता है।
  • सिंगापुर
    सिंगापुर की एसएमटीआर ने 2010 का मेट्रोरेल अवॉर्ड जीता था। यह नेटवर्क ऊर्जा का बेहतर प्रयोग करने और लेटेस्ट तकनीक को बढ़ावा देने के लिए दुनिया में मशहूर है। 1987 में शुरू यह सेवा 141 स्टेशनों और करीब 200 किमी. की दूरी तय करती है। यह दावा किया जाता है कि इसमें हर साल 60 करोड़ यात्रियों का इजाफा होता है। ऐसा यहां टूरिज्म की वजह से है.
  • लंदन
    दुनिया की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो दुनिया के सबसे महंगे शहरों में सस्ती किराए में पहुंचाती है। पिछले दो दशकों में ट्रेन ने अपनी दूरी और सेवाओं (जैसे एयर कंडीशन्ड आदि) में इजाफा किया है। हर साल इसमें करीब एक अरब लोग यात्रा करते हैं।
  • पेरिस
    अमूमन पेरिस के लोग पैदल चलना पसंद नहीं करते हैं। सिर्फ 87 किमी. की दूरी में 245 स्टेशन हैं। पेरिसवासी 400 मीटर की दूरी के लिए भी मेट्रो का सहारा लेते हैं। इस कारण पेरिस मेट्रो दुनिया की पांच सबसे व्यस्त मेट्रो में से एक है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेट्रो स्टेशन के दरवाजे ऑटोमेटिक नहीं है। यह हाथों से खोले जाते हैं।
  • मेड्रिड
    294 किलोमीटर की मेट्रो लाइन दुनिया की छठवीं सबसे लंबा मेट्रो सिस्टम है, जो 21 लाइंस और 396 स्टेशनों से जुड़ा है। हर साल 15 अरब लोग इसका उपयोग करते हैं। यहां स्टेशन बहुत बड़े क्षेत्र में फैले होते हैं, जिसका उपयोग पब्लिक कार्यक्रम के लिए किया जाता हैं.
  • न्यूयॉर्क सिटी
    एक ऐसा सब-वे सिस्टम है, जो कभी नहीं सोता है। मेट्रोपोलिटन एथोरिटी ट्रांसपोर्टेशन 1904 में शुरू हुई, यह दुनिया के सबसे पुराने मेट्रो सिस्टम में से एक है. कुल यहां मेट्रो और एक्सप्रेस ट्रेन एकसाथ समान रूट पर 24 घंटे भागती रहती हैं.
  • टोक्यो
    यह मेट्रो सिस्टम दुनिया में अपनी समय-सीमा, शानदार सर्विस और तेजी के लिए मशहूर है। वहीं, पीक ऑवर खासकर सुबह के समय में इसे बेतहाशा भीड़ का सामना करना पड़ता है. भीड़ कभी इतनी हो जाती है कि वहां गेट लगना भी मुश्किल हो जाता है.
  • ओसाका
    जापान के ओसाका शहर की मेट्रो सेवा विश्व स्तरीय मानी जाती है। 1108 स्टेशनों से होती यह मेट्रो प्रतिदिन 13 लाख यात्रियों को ढोती है। यह शहर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा नियंत्रित है.
  • सेंट्स पीटर्सबर्ग मेट्रो
    1955 में शुरू हुआ यह मेट्रो नेटवर्क रूस के सेंट्स पीटर्सबर्ग और लेनिनग्रेड ओब्लास्ट शहर में फैला है. सेंट्स पीटर्सबर्ग मेट्रो दुनिया का सबसे गहरा सब-वे स्टेशन है. एक स्टेशन तो जमीन से 105 मीटर की गहराई में है. इस नेटवर्क की मदद से 22 लाख यात्री रोज अपनी मंजिल पर पहुंचते हैं.
    (दुनियाभर का ताजा हाल जानने के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें)
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: What are the world's best metro systems?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top