Home »International News »Photo Feature» World Famous Museum Louvre Vatican

PHOTOS: दुनिया के दस मशहूर म्यूजियम, जहां सिर्फ इतिहास बोलता है

dainikbhaskar.com | Feb 20, 2013, 00:09 IST

  • किसी देश की कला, संस्कृति और इतिहास को गहराई से जानना, समझना और देखना हो तो म्यूजियम से बेहतर कोई जगह नहीं होती.
    म्यूजियम मानव इतिहास के जीवंत गवाह हैं. यूं तो दुनियाभर में हजारों म्यूजियम हैं, जिनकी अपनी-अपनी विशेषताएं हैं. लेकिन, आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे म्यूजियम या संग्रहालय के बारे में बता रहे हैं, जो अपनी विशेषताओं के चलते बहुत प्रसिद्ध हैं.
    अंदर की स्लाइड में देखें और जानें क्या ख़ास है इनमें...
  • ले लॉवरे, पेरिस
    फ्रांस बिना किसी संदेह के, यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध म्यूजियम है. दो सदी पूर्व म्यूजियम बनने से पहले लॉवरे मध्य युग में फ्रांस के राजाओं का महल और किला हुआ करता था. इस संग्रहालय में मानव सभ्यता की शुरुआत से लेकर अब तक के महान कलाकारों की पेंटिंग्स समेत एक से बढ़कर एक कलाकृतियां और कलात्मक वस्तुएं हैं. इसका मुख्य आकर्षण लियोनादरे दा विंसी की कलाकृति मोनालिसा है.
  • द वेटिकन म्यूजियम
    वेटिकन वेटिकन म्यूजियम में 22 अलग-अलग संग्रहालय हैं जिनमें प्राचीन मिस्र की कला से लेकर आधुनिक धार्मिक कला शामिल हैं. यदि यहां आने वाला कोई पर्यटक धार्मिक रुचि का नहीं भी है तो भी वह माइकल एंजेलो का गुंबद और बेरनिनी के समानांतर स्तंभों का सौंदर्य देखकर अभिभूत हो जाता है.
  • ब्रिटिश म्यूजियम
    इसकी स्थापना 1753 में हुई थी. दुनिया में इसकी गिनती महानतम संग्रहालयों में होती है. इस म्यूजियम में प्राचीन कला का कितना विशाल संग्रह है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में यहां 70 लाख कलाकृतियां प्रदर्शित हैं. यहां हर साल 60 लाख से ज्यादा दर्शक आते हैं. यहां प्राचीन मिस्र की सबसे ज्यादा कलाकृतियां हैं.
  • म्यूजियम ऑफ आर्ट, न्यूयार्क
    अमेरिका इस संग्रहालय की स्थापना 1870 में हुई थी. इसे मेट्रोपोलिटन म्यूजियम भी कहा जाता है. इस संग्रहालय में इस समय 20 लाख से ज्यादा कलाकृतियां हैं जिनमें प्राचीन से लेकर आधुनिक कला, सभी शामिल हैं. हालांकि न्यूयार्क में और भी बड़े म्यूजियम हैं लेकिन इसका विशेष महत्व है. इसका मुख्य आकर्षण है- एडम और ईव की सम्मोहक कलाकृतियां.
  • यूफिजी गैलरी, फ्लारेंस, इटली
    ‘यूनेस्को’ के अनुसार, विश्व में सबसे लोकप्रिय कलात्मक वस्तुओं में से 60 प्रतिशत इटली में हैं. इनमें से आधे से ज्यादा फ्लोरेंस में हैं. इस म्यूजियम में दुनिया की सबसे बेहतरीन कलाकृतियां और मूर्तिशिल्प प्रदर्शित हैं. इस संग्रहालय में दा विंसी से लेकर राफेल, माइकल एंजेलो और रैम्ब्रैंडिट जैसे महान कलाकारों की कृतियां मौजूद हैं.
  • इजिप्सियन म्यूजियम, काहिरा
    मिस्र सरकार ने वर्ष 1900 में इस म्यूजियम की स्थापना इस उद्देश्य से की थी जिससे देश की महान और प्राचीन कला-संस्कृति को सुरक्षित रखा जा सके. इससे पहले यहां की दुर्लभ कलाकृतियां बड़ी संख्या में विदेशों में चोरी-छिपे भेजी जाती रही. संग्रहालय में 1 लाख 20 हजार प्राचीन कलाकृतियां प्रदर्शित हैं. संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मिस्र के राजाओं, विशेषकर तूतनखामन से जुड़ी शाही सामग्री है.
  • स्मिथसोनियन, वाशिंगटन अमेरिका
    द स्मिथसोनियन इंस्टीटय़ूट नाम से प्रसिद्ध यह म्यूजियम दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय परिसर और शोध संस्थान है. दरअसल यह 16 संग्रहालयों और गैलरियों से बना है. इनमें अमेरिका की यादों से जुड़ी 14 करोड़ 2 लाख वस्तुएं प्रदर्शित हैं. इस संग्रहालय को देखने के लिए एक दिन नहीं, पूरा हफ्ता चाहिए.
  • द प्राडो, मैड्रिड, स्पेन
    प्राडो नामक यह संग्रहालय दुनिया में सबसे ज्यादा दर्शनीय संग्रहालयों में से एक है. इस संग्रहालय में सिक्के, मेडल्स, पेंटिग्स से लेकर विज्ञान के क्षेत्र में हुए महत्वपूर्ण आविष्कारों को बहुत खूबसूरती के साथ प्रदर्शित किया गया है. इस संग्रहालय में 18वीं सदी के वास्तुशिल्प को विस्तृत रूप से दर्शाया गया है.

  • द स्टेट हर्मिटेज , सेंट पीटर्सबर्ग, रूस
    इस संग्रहालय में पिछली तीन शताब्दियों से जुड़ी कला, संस्कृति, इतिहास आदि से संबंधित 30 लाख से भी ज्यादा कलात्मक वस्तुएं प्रदर्शित हैं. पाषाण काल से लेकर 20वीं सदी तक विश्व संस्कृति का विकास किस तरह हुआ, इसकी कहानी इस संग्रहालय में बखूबी देखी जा सकती है. इस संग्रहालय में लियोनादरे दा विंसी की 12 मूल कलाकृतियां प्रदर्शित हैं.
  • रिजक्स म्यूजियम, एम्स्टरडम, नीदरलैंड्स
    इस संग्रहालय में नीदरलैंड्स के कला और इतिहास की 10 लाख से ज्यादा कलात्मक वस्तुएं प्रदर्शित हैं. इस संग्रहालय में 17वीं शताब्दी के डच कलाकारों की दुर्लभ कलाकृतियां मौजूद हैं. इस संग्रहालय की स्थापना 1800 में हुई थी.
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: world famous museum louvre vatican
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Photo Feature

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top