Home »International News »International» World Top Most Unusual And Bizarre Last Wills

PICS: इन महान लोगों ने बताई मरने से पहले अजीबोगरीब अंतिम इच्छा

dainikbhaskar.com | Jan 06, 2013, 01:29 IST

  • अधिकांश लोग मौत से पहले अपने परिजनों को अपनी अंतिम इच्छा बता देते हैं। कुछ लोग अंतिम इच्छा में अपनी संपत्ति के बंटवारे की ख्वाहिश जाहिर करते हैं तो कुछ अपनी अंत्येष्टि को अलग तरीके से करवाना चाहते हैं। लेकिन हर व्यक्ति की कोई न कोई अंतिम इच्छा ज़रूर होती है।
    dainikbhaskar.com अपने पाठकों को कुछ शख्सियतों की अंतिम इच्छाओं के बारे में बता रहा है, जो वाकई अजीबो-गरीब और कुछ हटके हैं।
  • विर्गिल (मृत्यु 10 ईसापूर्व)
    विर्गिल महान रोमन कवि थे और अपनी रचना 'एनीड' के लिए जाने गए। अपनी मृत्यु से पहले उन्होंने केवल 12 किताबें लिखी थी। विर्गिल की अंतिम इच्छा थी कि मृत्यु के बाद उनकी रचनाओं को जला दिया जाए। जब उनके दोस्तों को इस इच्छा की खबर हुई तो उन्होंने विर्गिल से इसे बदलने का अनुरोध किया। आखिरकार विर्गिल मान गए और उनकी कविताएं प्रकाशित हुई।
  • विलियम शेक्सपीयर (मृत्यु सन् 1616 में)
    शेक्सपीयर की अंतिम इच्छा के बारे में कई मतभेद हैं। उनकी अंतिम इच्छा थी कि उनकी पत्नी को 'सेकेंड बेस्ट बेड' दिया जाए। उनकी इस अंतिम इच्छा का लोगों ने अलग-अलग मतलब निकाला। कुछ लोगों का मानना था कि वह अपनी पत्नी के लिए एक महंगा बिस्तर छोड़कर जाना चाहते थे, जो कि उस दौर में काफी मंहगा होता था और शेक्सपीयर की पहुंच से बाहर था। वहीं कुछ लोगों का मानना था कि शेक्सपीयर और उनकी पत्नी के संबंध अच्छे नहीं थे और वह मृत्यु के बाद उसका साथ नहीं चाहते थे। लोगों ने उनकी इस अंतिम इच्छा को काफी गंभीरता से माना और उनकी पत्नी के शव को उनकी कब्र के नजदीक नहीं दफनाया।
  • चार्ल्स डिकेन्स (मृत्यु - सन् 1870 में)
    चार्ल्स की अंतिम इच्छा भी काफी अनोखी थी। वह चाहते थे कि उनकी अंत्येष्टि सार्वजनिक तौर से न की जाए और लोगों को इसके बारे में न बताया जाए। वह यह भी चाहते थे कि जो भी उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हो, वे स्कार्फ, घड़ी, काली टाई और हैट आदि न पहने। हालांकि उनकी अंतिम इच्छा पूरी नहीं हो सकी और उनकी अंतिम यात्रा सामान्य रूप से संपन्न हुई।
  • जॉर्ज बर्नार्ड शॉ (मृत्यु- सन् 1950 में)
    जॉर्ज की अंतिम इच्छा थी कि उनकी अंत्येष्टि में किसी भी तरह का धार्मिक कर्मकांड न किया जाए और उनकी कब्र पर क्रॉस न लगाया जाए। जॉर्ज का मानना था कि क्रॉस यातना और खूनी समझौते का प्रतीक है।
  • बेंजामीन फ्रेंकलीन (मृत्यु- सन् 1790 में)
    बेंजामीन फ्रेंकलीन 18वीं सदी में दुनिया के पश्चिमी हिस्से के सबसे सराहनीय शख्स थे। उनकी अंतिम इच्छा थी कि उनकी बेटी किसी भी तरह के आभूषण नहीं पहनेगी। इस अजीबो-गरीब इच्छा के पीछे का कारण भी कुछ अनोखा था। किंग लुइस 16 ने बेंजामीन को एक पोट्रेट गिफ्ट दिया था, जिसके फ्रेम में 408 हीरे जड़े हुए थे। बेंजामीन को डर था कि मौत के बाद उनकी बेटी उस तस्वीर से हीरे न निकाल ले, इसलिए उन्होंने ऐसी अंतिम इच्छा रखी।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: world top most unusual and bizarre last wills
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top