Home »International News »Bhaskar Gyan» Worlds Most Bizarre Strangest Laws In The World

PHOTOS: दुनिया के अजब-गजब कानून, जहां इंसानों से बढ़कर हैं कुत्ते

dainikbhaskar.com | Jan 04, 2013, 00:00 IST

  • कई देशों में ऐसे कानून लागू हैं, जिन्हें अजीबोगरीब कहना अधिक उचित रहेगा। नवंबर 2007 में ब्रिटेन के टीवी चैनल यूकेटीवी गोल्ड ने विश्वभर के अजीबोगरीब कानूनों को लेकर एक सर्वे कराया था और इसमें दुनिया के सबसे मूर्खतापूर्ण कानूनों के बारे में राय मांगी थी। इस सूची में शीर्ष पर था ओहियो का वह कानून, जिसके अनुसार वहां के निवासियों पर मछली की शराब पीकर नशे में आने-जाने पर रोक है।

    सर्वे में ब्रिटेन के संसद भवन में नहीं मरने देने के कानून को ब्रिटेन का सबसे बेतुका और मूर्खतापूर्ण कानून करार दिया गया था। यहां जब किसी शख्स की तबीयत संसद भवन में बिगड़ती है तो उसे तुरंत बाहर ले जाया जाता है। कानून के अनुसार यह एक रॉयल प्लेस है और यहां किसी को मरने की इजाजत नहीं है। यह कानून इसलिए बनाया गया, क्योंकि अगर वहां किसी की मौत हो जाती है तो फिर वह शख्स अपने आप राजकीय सम्मान का हकदार हो जाता है।


    dainikbhaskar.com अपने पाठकों को बता रहा है कई देशों के अजब-गजब कानूनों के बारें, जो किसी भी वक्त आपको मुसीबत में डाल सकते हैं...

  • बिना अंडरवियर के


    थाईलैंड में बिना अंडरवियर पहने घर से बाहर निकलना अपराध माना जाता है। वहीं, कोई भी बिना शर्ट पहने मोटरसाइकिल या कार चलाना अपराध है। इसके लिए करीब 500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ता है।

  • बीवी को पीटना


    दक्षिण कैरोलिना अपनी बीवी को पीटना कानूनी रूप से वैध है। बीवी को रविवार के दिन कोर्ट की सीढ़ियों पर घूसा मारा जा सकता है। इटली के मिलान शहर में लोगों को अस्पताल में देखने और शोक संवेदना में जाने के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर कानूनन हमेशा मुस्कुराते रहना जरूरी है। वहीं, फ्रांस में किसी पिग का नाम नेपोलियन रखना भी अपराध है।

  • पुतले को देखना मना है..


    एक बार हमेशा याद रखें, यदि आपका परिवार यूके में हॉलीडे पर हैं। आपके साथ १क् साल से कम उम्र का बच्च नग्न पुतले को नहीं देख सकता है।

  • नहीं खा सकते च्युइंगम

    सिंगापुर एक ऐसा देश है, जहां च्युइंगम खाने पर रोक है। ऐसा साफ-सफाई को देखते हुए किया गया है। अगर किसी को च्युइंगम खाना ही है तो उसे डॉक्टर इसे लिखवाना होगा कि यह उसके हेल्थ के लिए जरूरी है। इसके अलावा पब्लिक टॉयलेट में फ्लश न करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसके लिए आपको पांच हजार रुपए तक जुर्माना पड़ सकता है।

  • नकल को ना

    बांग्लादेश में 15 साल के ऊपर के किशोर यदि सालाना परीक्षा में नकल करते पकड़े गए तो उन्हें जेल हो जाती है। इसके लिए सरकार हर साल व्यापक स्तर पर पिंट्र और टेलीविजन पर नकल न करने के विज्ञापन निकालती है।

  • कबूतर को दाना


    इटली के वेनिस में कोई भी कबूतरों को दाना नहीं खिला सकता। यहां कबूतरों की तादाद बहुत ज्यादा है और वे बिल्डिंगों पर अक्सर पॉटी कर देते हैं। पहले पर्यटकों को समझाया जाता है। बाद में इसके लिए 30 हजार रुपए तक जुर्माना लग सकता है। यदि तुरंत जुर्माना भर दिया जाए तो अक्सर पुलिस 2500 से 3000 रुपए तक जुर्माना वसूलकर छोड़ देती है।

  • नहीं चला सकते गंदी कार


    रूस की राजधानी मॉस्को में अगर आप गंदी कार लेकर सड़क पर उतरे हैं तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हालांकि यह हमेशा विवाद रहा है कि गंदी कार की परिभाषा क्या है। वैसे नंबर प्लेट न दिखना इसका एक कारण हो सकता है। आमतौर पर इसके लिए 5 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है।

  • बल्ब बदलने के लिए भी लाइसेंस


    ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में लाइट बल्ब बदलने के लिए इलेक्ट्रिशियन के पास लाइसेंस होना जरूरी है। यहां संडे को दोपहर बाद पिंक कलर की पैंट पहनना भी मना है। ब्रिटेन में रेलवे स्टेशन पर किस करने पर भी पाबंदी है, ताकि ट्रेन को लेट होने से बचाया जा सके।

  • सेक्स और कुत्ता


    अमेरिका के ओक्लोहामा में अगर आप कुत्ते को गंदे मुंह बनाकर चिढ़ाते हैं तो आप गिरफ्तार हो जाएंगे। वहीं, बोजेमन काउंटी में सूर्यास्त के बाद किसी भी तरह की सेक्स गतिविधि में लिप्त बड़ा अपराध माना जाता है। खासकर घर के सामने।

  • कम निराले नहीं ये नियम

    अमेरिका के फ्लोरिडा में कोई भी अविवाहित महिला रविवार के दिन पैराशूट ग्लाइडिंग नहीं कर सकती। वहीं अमेरिका के वेरमॉन्ट में नकली दांत लगवाने के लिए महिला को अपने पति से लिखित में इजाजत लेनी होती है। डेनमार्क में देश की जेलों में बंद अपराधी यदि जेल से भागने की कोशिश करता है तो उसे अपराध नहीं माना जाता है। यदि भागते वक्त वह पकड़ा जाता है तो उसे बिना अन्य सजा के वापस उसी जेल में डाल दिया जाता है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: worlds most bizarre strangest laws in the world
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Gyan

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top