Home »Jharkhand »Gumla Zila »Gumla » माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगी जेसीबी में लगाई आग

माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगी जेसीबी में लगाई आग

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:30 AM IST

माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगी जेसीबी में लगाई आग
भास्कर न्यूज | गुमला/बिशुनपुर

बिशनपुरथाना क्षेत्र के हेसराग गांव में सोमवार की रात माओवादियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगी जेसीबी को जला दिया। घटना के बाद बानालात एक्शन प्लान से एक करोड़ 42 लाख की लागत से डीपा बगीचा से हेसराग तक बनायी जा रही दो किमी सड़क का निर्माण कार्य ठप हो गया। इलाके के लोगों और निर्माण कार्य में लगे मजदूरों में दहशत है। सड़क निर्माण तीन महीना पहले शुरु हुई थी और घटना को लेवी से जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन संवेदक रविंद्र साहू ने इससे इनकार किया है। घटना के पीछे माओवादियों के सड़क नहीं बनने देने की मंशा भी सामने रही है। इस संबंध में थाना प्रभारी मणिलाल राणा ने कहा कि घटना को माओवादियों ने अंजाम दिया है। घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। माओवादियों के खिलाफ अभियान भी चलाया जा रहा है।

मुंशी राहुल उरांव ने बताया कि सोमवार को काम करने के बाद जेसीबी को गांव में खड़ा कर वे मजदूरों के साथ किराए पर लिए गए विनय उरांव के मकान में सो रहे थे। रात के 10:30 बजे हथियार लेकर काली वर्दी पहले माओवादी पहुंचे और मुंशी को आवाज देकर जगाया। मुंशी ने बताया कि उसके उठते ही माओवादियों ने डीजल मांगा। डीजल नहीं रहने की बात कही तो जेसीबी के तेल की टंकी तोड़कर डीजल निकाला और जेसीबी में डीजल उड़ेलकर आग लगा दी। इसके बाद माओवादियों ने मुंशी को सो जाने की बात कहकर घटनास्थल पर पर्चा छोड़ जंगल की ओर चले गए।

उनके जाने के बाद मुंशी ने संवेदक को घटना की जानकारी दी। संवेदक ने रात में ही बिशुनपुर पुलिस को सूचना दी, लेकिन सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस रात में घटनास्थल नहीं गई। मंगलवार की सुबह थाना प्रभारी मणीलाल राणा ने घटनास्थल पहुंचकर मुंशी से घटना की जानकारी ली। तीन माह पहले शुरू हुए सड़क निर्माण में लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र के पकरी निवासी बिसुन गंझू की जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा था।

हेसराग में जलायी गई जेसीबी।

नहीं मांगी थी लेवी : रवींद्र

घटनाके बाद सड़क निर्माण कार्य के संवेदक रवींद्र साहू ने कहा कि माओवादी संगठन से किसी प्रकार की कोई बात नहीं हुई है। नक्सली संगठन ने लेवी की भी मांग नहीं की थी। जेसीबी मालिक बिशुन गंझू ने कहा कि किसी से मेरी कोई दुश्मनी नहीं है।

माओवादियों ने छोड़ा पर्चा

बतायाजाता है कि बिशुनपुर इलाके में माओवादी कमांडर नकुल यादव मदन यादव का दस्ता विचरण कर रहा है। आगजनी की घटना इन्हीं माओवादी दस्ता के हाथ होने की संभावना है। घटनास्थल पर छोड़े गए पर्चा में माओवादियों ने घटना की जिम्मेवारी नहीं ली है। उसमें पालकोट थाना क्षेत्र के बोराडीह जंगल में कोबरा बटालियन के हाथो मारे गए केंद्रीय सदस्य आशीष दा की जीवनी संगठन द्वारा उन्हें सौंपे गए दायित्वों का उल्लेख है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगी जेसीबी में लगाई आग
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Gumla

      Trending Now

      Top