Home »Jharkhand »Ranchi »News» 28th East Zone Inter University Youth Festival Begins

PHOTOS : गूंज उठे युवा तराने, खेलगांव में बिखरे कला के रंग

भास्कर न्यूज | Dec 08, 2012, 11:15 IST

  • रांची। 28वां ईस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार को खेलगांव में हुआ। उद्घाटन मानव संसाधन विकास मंत्री वैद्यनाथ राम ने किया। एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी के तत्वावधान में समारोह का आयोजक रांची यूनिवर्सिटी है। वहीं इसका मीडिया पार्टनर दैनिक भास्कर है। इस अवसर पर प्रतिभागी अपने यूनिवर्सिटी ध्वज के साथ मार्च पास्ट करते हुए रामदयाल मुंडा कला भवन पहुंचे। इसका नेतृत्व रांची विश्वविद्यालय के प्रतिभागी कर रहे थे। कई राज्य की टीमों के ध्वजों से समारोह स्थल पट गया था। प्रतिभागियों की वेशभूषा से उनकी संस्कृति झलक रही थी।

    अब आप तस्वीरों में देखिए रंगारंग कार्यक्रमों की झलकियां...

  • शाम में सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इससे पहले अतिथियों का स्वागत करते हुए रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. एलएन भगत सहित एआईयू के एस डेविड, राजभवन के ओएसडी (जे) दिनेश कुमार ने विचार रखे।समारोह का समापन 11 दिसंबर को होगा। उद्घाटन समारोह में मुख्य रूप से आरयू के रजिस्ट्रार डॉ. एके चौधरी, डॉ. एससी गुप्ता, डॉ. सीएसपी लुगून, डॉ. एक्यू जिलानी, पूर्व वीसी डॉ. एए खान, पूर्व प्रोवीसी डॉ. वीपी शरण, पूर्व वीसी डॉ. विक्टर तिग्गा, डॉ. मिथिलेश, डॉ. पीके झा, डॉ. संजय मिश्रा, प्रो. अशोक सिंह और डॉ. दिलीप सिंह सहित काफी संख्या में शिक्षक और स्टूडेंट्स मौजूद थे। संचालन डॉ. कमल बोस ने किया।

  • यूथ फेस्टिवल में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत शाम 4.45 बजे से हुई। पहले चरण में आदिवासी और क्लासिकल नृत्य की प्रस्तुति की गई। इसमें 10 टीमें शामिल हुईं। जिसने अपनी बेहतरीन प्रस्तुति से उपस्थित लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। युवाओं का जोश देखते ही बन रहा था। एक तरफ पैर थिरक रहे थे, दूसरी ओर तालियों की गडग़ड़ाहट से हॉल गूंज रहा था।

  • कोल्हान विवि ने छऊ नृत्य के माध्यम से महिषासुर मर्दन को जीवंत किया। गुवाहाटी विश्वविद्यालय ने बिहू की प्रस्तुति कर वहां की संस्कृति को मंच पर उतार दिया। वहीं ललित नारायण मिथिला विवि, दरभंगा ने राधाकृष्ण की होली की प्रस्तुति की। इस दौरान जोगिरा सर..र..र..र से पूरा माहौल होलीमय हो गया।

  • विधानचंद्र कृषि विवि ने मछुआरों के पहले प्रेम की गर्माहट को महसूस कराया, जिसने युवाओं में जोश भर दिया। रांची विश्वविद्यालय ने भी छऊ नृत्य के माध्यम से मां दुर्गा द्वारा महिषासुर बध को मंच पर जीवंत किया।

  • इस मौके पर पश्चिम बंगाल राज्य विवि ने प्रेम वेदना की प्रस्तुति दी। वहीं कल्याणी विश्वविद्यालय ने बुराई पर अच्छाई की जीत के नृत्य के माध्यम से अपनी बेहतरीन अदाकारी दिखाई। इस प्रस्तुति ने यह संदेश दिया कि बुरा हमेशा बुरा और अच्छा हमेशा अच्छा ही होता है। इसी प्रकार विद्या सागर विवि ने विवाह के पूर्व बहू नाच की प्रस्तुति दी। इस प्रस्तुति ने विवाह की संस्कृति को मंच पर उतार कर अमिट छाप छोड़ी।

  • अंत में विनोबा भावे विवि ने सबलपुरी नृत्य कर मन मोह लिया। ऑडिटोरियम में उपस्थित युवा तालियों की गडग़ड़ाहट से प्रतिभागियों के मनोबल को बढ़ा रहे थे। इसके बाद क्लासिकल डांस शुरू हुआ, जिसमें 11 यूनिवर्सिटी के प्रतिभागी शामिल हुए। (फोटो- अपनी नाटिका के माध्यम से कोयला मजदूरों का दर्द बयां करते कलाकार)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 28th East Zone Inter University Youth Festival begins
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top