Home »Jharkhand »Ranchi »News» BJP Candidate Hemlal And Simon Independents Fight In Laltipada Bypoll

हेमलाल और साइमन की कभी थी जुगल जोड़ी, अब एक दूसरे के विरुद्ध ठोकेंगे ताल

संतोष कुमार | Mar 21, 2017, 04:38 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
हेमलाल और साइमन की कभी थी जुगल जोड़ी, अब एक दूसरे के विरुद्ध ठोकेंगे ताल
पाकुड़.लिट्टीपाड़ा विधानसभा उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 मार्च है। इससे एक दिन पूर्व भाजपा ने पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू को अपना प्रत्याशी बनाने की घोषणा की। सोमवार को हेमलाल के पुराने साथी साइमन मरांडी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में पर्चा दाखिल किया। झामुमो ने अब तक अपना पत्ता नहीं खोला है।
झामुमो के टिकट की प्रबल दावेदार मानी जाने वाली दिवंगत विधायक अनिल मुर्मू की पहली पत्नी यूनिक यूडेरा हांसदा ने निर्दलीय प्रत्याशी के लिए नामांकन पत्र खरीदा है। सोमवार को भाजपा प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू समेत कुल सात प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा। इनमें कांग्रेस के शिवचरण मालतो, गयालाल देहरी, जॉन जन्तु सोरेन ने निर्दलीय प्रत्याशी के लिए जबकि, किस्टो सोरेन झाविमो व हरीश चंद्र हांसदा ने समता पार्टी प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र ख़रीदा। ।
झामुमो छोड़ने के साथ ही दोनों दिग्गज भाजपा में शामिल हो गए
क्षेत्र के दो कद्दावर नेता साइमन मरांडी व हेमलाल मुर्मू की झामुमो व भाजपा में जुगल जोड़ी हुआ करती थी। लिट्टीपाड़ा उप चुनाव में दोनों पुराने साथी एक दूसरे के विरूद्ध ताल ठोकेंगे। लिट्टीपाड़ा उप चुनाव में हेमलाल मुर्मू भाजपा के घोषित प्रत्याशी हैं जबकि, साइमन मरांडी निर्दलीय प्रत्याशी। हेमलाल व साइमन जब झामुमो में थे तो दोनों नेता अपराजेय थे।
झामुमो छोड़ने के साथ ही दोनों भाजपा में शामिल हो गए और एक भी चुनाव नहीं जीत पाए हैं। वर्ष 1977 से 2014 तक लगातार लिट्टीपाड़ा विस सीट पर साइमन अथवा उनकी पत्नी सुशीला हांसदा का कब्जा था। 2014 में साइमन के भाजपा में जाने के बाद झामुमो के टिकट पर डा. अनिल मुर्मू ने उन्हें हराया।
उपचुनाव पर आजसू की चुप्पी
लिट्‌टीपाड़ा विस उपचुनाव पर आजसू ने अब तक चुप्पी साध रखी है। नामांकन की अंतिम तिथि 21 मार्च है। अब तक भाजपा के तरफ से कोई पहल आजसू से बातचीत के लिए नहीं की गयी। इधर पार्टी महाधिवेशन के दिन निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे साइमन मरांडी सुदेश महतो से मिले थे दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई थी। जानकारी के अनुसार साइमन ने सुदेश महतो से या तो पार्टी प्रत्याशी बनाए जाने या फिर समर्थन की मांग की थी।
नामांकन करेंगे मुर्मू
प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर ने बताया कि हेमलाल मुर्मू 21 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, मंत्री लुईस मरांडी, विधायक अनंत ओझा, प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे। उधर में कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए दो चुनाव प्रभारी कल्याण मंत्री लुईस मरांडी व राजमहल विधायक अनंत ओझा लगातार बैठक कर रहे हैं।
कांग्रेस झामुमो का करेगी समर्थन
कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि वह लिट्टीपाड़ा उपचुनाव में कोई प्रत्याशी नहीं देने जा रही है। वहां पर वह मुख्य विपक्षी दल झामुमो के उम्मीदवार को समर्थन देगी। हालांकि कांग्रेस ने अभी तक इसकी अधिकृत जानकारी नहीं दी है।
इधर, झामुमो में भी उम्मीदवार को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। झामुमो के भीतर तीन नामों पर ही चर्चा चल रही है। इसमें दिवंगत विधायक अनिल मुर्मू की पहली पत्नी यूनिक यूडेरा हांसदा का नाम पहले नंबर पर, साइमन मरांडी का नाम दूसरे और अनिल मुर्मू की दूसरी पत्नी निशा शबनम हांसदा का नाम तीसरे नंबर पर है। हेमंत सोरेन संथालपरगना के लिए रवाना हो चुके हैं। मंगलवार को ही अब वह पत्ता खोलेंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: BJP candidate Hemlal and Simon independents fight in Laltipada bypoll
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top