Home »Jharkhand »Ranchi »News » People Sick Due To Garbage Of Nursing Homes

राजधानी के 165 अस्पतालों और नर्सिंग होम का कचरा लोगों को बना रहा बीमार

bhaskar news | Mar 21, 2017, 03:46 IST

राजधानी के 165 अस्पतालों और नर्सिंग होम का कचरा लोगों को बना रहा बीमार
रांची. राजधानी के 165 अस्पताल व नर्सिंग होम से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल की व्यवस्था नहीं है। लोग बीमार हो रहे हैं। 16 वर्षों बाद भी यहां एक भी बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल यूनिट की स्थापना नहीं हो पाई। रिम्स, गांधीनगर अस्पताल सहित कुछ अन्य हॉस्पिटलों में इंसीनरेटर तो लगे हैं, लेकिन वर्षों से बेकार हैं। ज्यादातर अस्पताल मेडिकल वेस्ट को खुले में या गड्ढों में फेंक रहे हैं, जो काफी खतरनाक है।
कुछ अस्पताल डिस्पोजल के लिए एजेंसी के जरिए रामगढ़ भेजते हैं। सरकार और नगर निगम के जिम्मेवार एक-दूसरे पर जिम्मेवारी थोप कर अपना कर्तव्य पूरा समझ ले रहे हैं। यह मुद्दा सोमवार को आईएमए और सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरमेंट इंडिया की ओर से आईएमए सभागार में हुई कार्यशाला में भी उठा।

मेयर बोलीं - सरकार जमीन देती है तो जल्द लगा देंगे डिस्पोजल यूनिट
मेयर ने कहा कि जमीन की समस्या आड़े आ रही है। सरकार यदि जमीन उपलब्ध करा दे, तो हम डिस्पोजल यूनिट जल्द लगा देंगे। वह मोबाइल मेडिकल वेस्ट कलेक्शन की व्यवस्था करने का प्रस्ताव भी सरकार के पास भेजेंगी। आईएमए सभागार में कार्यशाला में मेयर आशा लकड़ा सहित विभिन्न अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
जवाबदेह एक-दूसरे पर कर रहे थोपा-थोपी
आईएमए ने कहा - कचरा कहां फेंका जाता है सरकार जांचे आईएमए रांची के सचिव डॉ. आरके सिंह ने कहा कि शहर में डिस्पोजल यूनिट नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। अभी रांची का कचरा रामगढ़ भेजा जा रहा है। अस्पताल एजेंसी को कचरा देते हैं। वह कचरा कहां फेंकती है, सरकार इसकी जांच करे।
हॉस्पिटल एसो. ने कहा सरकार जमीन दे, इंसीनरेटर लगा लेंगे हॉस्पिटल एसोसिएशन के योगेश गंभीर ने कहा कि हम सालों से मांग कर रहे हैं कि सरकार जमीन उपलब्ध करा दे। हम खुद इंसीनरेटर लगा लेंगे। अब तो मेयर भी कह रही हैं कि सरकार जमीन देगी तो डिस्पोजल यूनिट लगा दूंगी।
मैं इस पर जल्द ही निर्णय लूंगा। विभाग इस दिशा में कार्रवाई के लिए नया नियम बनाने पर भी विचार कर रहा है, क्योंकि जहां-तहां मेडिकल कचरा फेंकना उचित नहीं है।
-रामचंद्र चंद्रवंशी, स्वास्थ्य मंत्री
इस काम को नगर निगम कर रहा है। झिरी में मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल प्रस्तावित है, लेकिन, डिस्पोजल यूनिट लगाने के लिए अभी तक हमसे किसी ने जमीन नहीं मांगी है।
-मनोज कुमार, उपायुक्त रांची
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: people sick due to garbage of nursing homes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top