Home »Jharkhand »Ranchi »News» "Operation Anakonda ' Began

PICS : नक्सलियों के सबसे बड़े गढ़ में फिर घुसे जवान, शुरू हुआ 'ऑपरेशन अनाकोंडा'

Bhaskar News | Dec 11, 2012, 11:37 IST

  • नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता की उम्मीद : "सारंडा में नक्सलियों के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन एनाको

    रांची/जमशेदपुर।सारंडा के जंगलों से नक्सलियों को फिर से खदेडऩे के लिए झारखंड पुलिस ने ऑपरेशन एनाकोंडा-2 शुरू किया है। इसमें सीआरपीएफ, इंडिया रिजर्व पुलिस बटालियन, कोबरा फोर्स, झारखंड जगुआर और राज्य पुलिस के 1500 से अधिक जवानों का लगाया गया है।



    इसके तहत थलकोबाबाद गांव से तलाशी अभियान शुरू किया गया। 850 वर्ग किलोमीटर के जंगल इलाके में शुरू हुए इस अभियान का मकसद सारंडा एक्शन प्लान को सफल बनाना है। रांची दौरे पर आए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान हर कीमत पर सारंडा एक्शन प्लान को सफल बनाने और इसके लिए नक्सलियों के सफाये की बात कही थी। पिछले दो दिसंबर को रमेश को इस इलाके का दौरा करना था। लेकिन नक्सली हमले की आशंका को देखते हुए उसे रद्द करना पड़ा। इसलिए इस ऑपरेशन को केंद्र की सहमति से शुरू बताया जा रहा है।



    आप भी देखिये नक्सलियों के इस गढ़ की तस्वीरें -






    Related Articles:

    बड़ा खुलासा : संगठन में नक्सली जबरन करा रहे लड़कियों की भर्ती







  • विकास में बाधा डाल रहे हैं माओवादी : सारंडा के जंगलों में फिर से जमे नक्सलियों ने हाल के दिनों में
    विकास में बाधा डाल रहे हैं माओवादी : सारंडा के जंगलों में फिर से जमे नक्सलियों ने हाल के दिनों में कई हिंसक वारदातों को अंजाम दिया है। पिछले महीने उसरिया इलाके में सड़क निर्माण के काम में लगे छह वाहनों को जला दिया। साथ ही ग्रामीणों पर सारंडा एक्शन प्लान से जुड़े कार्यों में सहयोग नहीं देने के लिए दबाव डाल रहे हैं। 250 करोड़ रुपए के इस प्लान के तहत 56 गांवों को सड़क से जोडऩे, जलसंग्रहण और सिंचाई सुविधाओं के विकास के लिए व्यापक खाका तैयार किया गया है।
  • सारंडा में ही हुआ था भाकपा माओवादी का गठन : 2004 में सारंडा के जंगलों में ही पीपुल्स वार ग्रुप औ एमसीस
    सारंडा में ही हुआ था भाकपा माओवादी का गठन : 2004 में सारंडा के जंगलों में ही पीपुल्स वार ग्रुप औ एमसीसी ने आपस में विलय कर भाकपा माओवादी का गठन किया था। माओवादी इस इलाके में बारूदी सुरंग विस्फोट कर पुलिसकर्मियों समेत निर्दोष नागरिकों को भी बड़ी संख्या मेंं मौत के घाट उतार चुके हैं। पिछले वर्ष अगस्त में ऑपरेशन एनाकोंडा-1 चलाकर नक्सलियों का इस इलाके से सफाया किया गया।लेकिन कुछ ही समय बाद नक्सली इस इलाके में फिर से सक्रिय हो गए।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: "Operation Anakonda ' began
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top