Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» 10 Bizarre Uses For Human Skin May Be You Dont Know

इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप

dainikbhaskar.com | Dec 01, 2016, 00:03 IST

  • दुनियाभर में ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें बनाने में जानवरों के खून, चमड़ी और उनकी हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे कई सामान भी हैं, जिसको बनाने में इंसानी चमड़ी का प्रयोग किया गया है। आज हम आपको ऐसे ही 10 सामानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें इंसानी चमड़ी का इस्तेमाल किया गया है। हाई हिल शूज बनाने में हुआ इंसानी चमड़ी का यूज...

    महिलाएं हाई हिल शूज को बड़े ही शौक से पहनती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कई बार इस हाई हिल शूज को बनाने में इंसानी चमड़ी का भी इस्तेमाल हुआ है। दरअसल, डच के एक फिजिशियन के पास अजीबोगरीब सामानों का कलेक्शन हैं, जिसमें मेल क्रिमिनल के चमड़ी से बना हुआ उसके पास एक जोड़ा हाई हिल शूज भी है।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही अन्य सामानों के बारे में...
  • ड्रम
    15वीं सदी में हुस्सिट सैन्य के बीच युद्ध के दौरान ड्रम का इस्तेमाल किया जाता था। बोहेमिया मार्च से पहले दुश्मन को डराने के लिए इंसानी चमड़ा का ड्रम बनाया गया।
  • वास्कट
    18वीं सदी में फ्रांस के लोगों ने स्टाइलिश वास्कट बनाने के लिए इंसानी चमड़ी का उपयोग किया था।
  • सिगार केस
    फ्रांस के हेनरी प्रांजिनी ने वहां की बहुत सारी महिलाओं की हत्या कर उसके स्कीन से सिगार केस बनाया।
  • बुक बाइंडिंग
    Hic Liber Waltonis Cute Compactus Est नामक इस फेमस किताब का जॉर्ज वाल्सन नामक व्यक्ति ने एक लुटेरा के चमड़ी से बाइंडिंग किया था। दरअसल, उसने अपने ऑटो बायोग्राफी को चमड़ी से बाइंडिंग करने का अनुरोध किया था। फिलहाल ये किताब बोस्टन एथेनियम लाइब्रेरी में रखा हुआ है।
  • कार्ड केस
    19वीं सदी के दौरान विलियम ब्रुक और विलियम हरे ने स्कॉटलैंड में 17 लोगों की हत्या कर उनकी चमड़ियों से कॉलिंग कार्ड केस बनाया।
  • वॉलेट
    सन् 1833 में फ्रांस के रहनेवाला एंटोनी लेब्लांक ने न्यूजर्सी में तीन लोगों की हत्या कर दी। जिसके बाद जज ने उसकी चमड़ी को वॉलेट में उपयोग करने का ऑर्डर दिया था
  • बूट
    सन् 1876 में न्यूयॉर्क में एक मोची अनेकों तरह के जानवर के चमड़े का इस्तेमाल कर बूट बनाता था। एक दिन उसे ख्याल आया क्यों न इंसानों की चमड़ी का इस्तेमाल कर बूट बनाया जाए।
  • स्लीपर्स
    1963 में फ्रेंच के राजा किंग लुइस 13 को एक सर्जन ने उसके अजीबोगरीब म्यूजियम के लिए इंसान की चमड़ी से बना हुआ स्लीपर्स डोनेट किया था
  • फ्रेंच क्लोथिंग
    फ्रेंच आंदोलन के दौरान काफी संख्या में लोग मारे जा रहे थे। वहां के लोगों ने सोचा मरने वालों की बॉडी यूं ही बर्बाद हो रही है, जिसके बाद उनकी चमड़ियों का कपड़ा बनाने में इस्तेमाल किया जाने लगा।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 10 bizarre uses for human skin may be you dont know
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top