Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» 8 Things Most Humans Cant Do

ज्यादातर लोग नहीं कर सकते ये 8 काम, चाहें तो आजमाकर देख सकते हैं

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 08:53 IST

  • इंसानी शरीर से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं, जो लगते तो बड़े आसान हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए बड़े मुश्किल होते हैं। कुछ काम तो एेसे भी हैं, जो सभी लोगों के लिए नामुमकिन हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 8 कामों के बारे में। पढ़कर यकीन न आए, तो एक बार आजमाकर देखिए...
    जीभ को बीच से मोड़ना
    गिने-चुने लोग ही अपनी जीभ को बीच से मोड़कर नली जैसी शक्ल दे सकते हैं। पहले यह माना जाता था कि यह एबिलिटी आनुवंशिक होती है, यानी मां-बाप से मिले जीन पर निर्भर करती है। लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ डेलवेयर के इवॉल्युशनरी बायोलॉजिस्ट जॉन मैक्डॉनल्ड की रिसर्च से पता चला कि यह किसी सिंगल जीन के कारण नहीं होती, बल्कि इसमें पर्यावरण का भी योगदान होता है। जहां तक प्रैक्टिस करके ऐसा सीखने की बात है, तो वह भी बहुत मुश्किल है। मैक्डॉनल्ड ने 33 लोगों को एक महीने तक जीभ मोड़ने की प्रैक्टिस करने को कहा। महीने के अंत में 33 में से सिर्फ एक व्यक्ति ही थोड़ा-बहुत ऐसा कर पाया।
    आगे की स्लाइड्स में पढ़िए ऐसी ही 7 अन्य साधारण लगने वाले असाधारण कामों के बारे में...
  • एक भौंह चढ़ाना
    इसके लिए चेहरे की मसल्स इतनी फ्लेक्सिबल होनी चाहिए कि एक तरफ की मसल्स ऊपर की ओर जाएं, तो दूसरी ओर की मसल्स स्थिर रहनी चाहिए। बहुत कम लोग ही ऐसा कर पाते हैं। हालांकि प्रैक्टिस से इसे सीखा जा सकता है। एक तरफ की भौंह चढ़ाने का मतलब बॉडी लैंग्वेज के हिसाब से संदेह जताना होता है।
  • बिना छुए कान मोड़ना
    'कान खड़े होना' मुहावरा यूं ही नहीं बना है। सिर्फ कुत्ते-बिल्ली जैसे जीवों के कान ही खड़े नहीं होते, कुछ इंसान भी ऐसा कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, आबादी के 10-20 प्रतिशत लोगों में बिना छुए अपने कानों को हिलाने की क्षमता होती है। जो व्यक्ति अपनी सिर्फ एक भौंह (आईब्रो) ऊपर कर सकता है, उसके कान को भी मोड़ लेने की संभावना ज्यादा होती है।
  • अपनी कोहनी चाटना
    इस बारे में बहुत गलतफहमी फैली है। लोग मानते हैं कि ऐसा करना असंभव है। यही वजह है कि गिनीज बुक से रोज औसतन 5 लोग कॉन्टैक्ट करके यह दावा करते हैं कि वे जीभ से अपनी कोहनी को टच कर सकते हैं। हालांकि ऐसा हर कोई नहीं कर सकता, लेकिन जिसकी पीठ और कंधे की मसल्स लचीली हो, वह थोड़ी कोशिश के बाद ऐसा कर सकता है।
  • दोनों पैरों के पंजों को विपरीत दिशा में घुमाना
    आपको कहा जाए कि अपने पैरों के पंजे घुमाने हैं, तो यह बड़ा आसान लगेगा। लेकिन जब कहा जाए कि दाएं पैर को क्लॉकवाइज घुमाना है और उसी समय बाएं पैर को 6 लिखने की तरह घुमाना है, तो आपका दिमाग चक्कर में पड़ जाएगा। दरअसल, लेफ्ट ब्रेन शरीर के दाहिने हिस्से को संचालित करता है। यह एक ही समय में दो अपोजिट मूवमेंट को संचालित नहीं कर सकता।
  • खुद को गुदगुदी करना
    खुद को गुदगुदी करके हंस पाना एक लगभग असंभव बात है। और हां, अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह एक खतरनाक इशारा है। साइंटिस्ट्स के मुताबिक, शिजोफ्रेनिया नामक गंभीर मनोरोग के लक्षणों वाले लोग एेसा कर सकते हैं। दरअसल, जब हम खुद को गुदगुदाते हैं, तो ब्रेन के न्यूरॉन्स का रिस्पॉन्स कैंसल हो जाता है और हमें गुदगुदी का एहसास नहीं होता।
  • जीभ से नाक को टच करना
    लंबी और फ्लेक्सिबल जीभ वाले लोग अपनी जीभ को नाक तक ले जा सकते हैं। यह क्षमता 10 परसेंट पॉपुलेशन में होती है। मेडिकल लैंग्वेज में इसे गोर्लिन साइन कहते हैं। बाकी 90 प्रतिशत के लिए ऐसा कर पाना लगभग नामुमकिन होता है।
  • बीच वाली उंगली को मोड़ना
    बिल्कुल ठीक। आप अपने हाथ की बीच वाली उंगली को बड़ी आसानी से हथेली की तरफ मोड़ सकते हैं। लेकिन आपको मिडिल फिंगर को ऐसे मोड़ना है कि रिंग फिंगर सीधी रहे, जरा भी न मुड़े। दोनों उंगलियों की मसल्स में कनेक्शन होने के चलते ऐसा संभव नहीं है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 8 Things Most Humans Cant Do
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top