Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Things Happens To Your Body After You Die

मरने के बाद ऐसे काम करती है डेड बॉडी, जानें मौत से जुड़े 8 Facts

dainikbhaskar.com | Feb 17, 2017, 08:59 IST

  • मौत के कुछ ही देर बाद डेड बॉडी का रंग बदलने लगता है
    मौत वो सच है, जिसे दुनिया का कोई भी शख्स झुठला नहीं सकता। लेकिन ये आज भी रहस्य है कि मारने के बाद इंसान की बॉडी के अंदर क्या होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मौत के बाद बॉडीज में आने वाले उन 8 बदलावों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।मौत के कुछ देर बाद बदलने लगता है बॉडी का कलर...
    मौत के कुछ ही देर बाद डेड बॉडी अपना रंग बदलने लगती है। दरअसल, जब तक इंसान जिन्दा होता है, उसके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन चलता रहता है। जैसे ही उसकी सांसें रूकती हैं, सर्कुलेशन रुकने की वजह से बॉडी का रंग नीला पड़ने लगता है। इसके अलावा हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने की वजह से शरीर पीला पड़ने लगता है।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए मौत से जुड़े कुछ और फैक्ट्स...
  • बॉडी की आंखें और जीभ बाहर निकल जाती है
    आपने कई बार सुना होगा कि मौत के बाद बॉडी से आंखें बाहर निकल जाती हैं। दरअसल, मरने के बाद बॉडी की इन्टेस्टाइन्स में बनने वाली गैस और अंदर सड़ रहे ऑर्गन्स के कारण ऐसा होता है। साथ ही जीभ भी सूजन की वजह से मुंह से बाहर निकल आती है।
  • चीख सकती है डेड बॉडी
    कई बार पोस्टमॉर्टम के दौरान डेडबॉडीज आवाज निकालती हैं। दरअसल, मौत के बाद बॉडी के अंदर मौजूद बैक्टीरिया गैस बनाते हैं जिसके कारण बॉडी के वोकल मसल्स में खिंचाव आता है। इसकी वजह से डेड बॉडी कराहने और चीखने लगती है।
  • मौत के बाद भी बॉडी दे सकती है बच्चे को जन्म
    ये प्रक्रिया 'कॉफिन बर्थ' के नाम से जानी जाती है। इसमें प्रेग्नेंट महिला की मौत होने के बाद उसकी डेड बॉडी अपने आप बच्चे की डिलिवरी करवाती है। दरअसल, मौत के बाद बॉडी में बनने वाली गैस बच्चे को मां के पेट से बाहर की तरफ धकेलती है। दुनिया में कॉफिन बर्थ के काफी कम मामले ही देखने को मिले है। इनमें ज्यादातर मामलों में बच्चे की मौत हो गई है, लेकिन 2007 में इंडिया में एक महिला ने मौत के बाद जिंदा बच्चे को जन्म दिया था। जन्म के बाद भी बच्चा महिला की डेड बॉडी से जुड़ा हुआ था।
  • चमड़े की तरह सख्त हो जाती है बॉडी
    अगर डेड बॉडी को ढंका ना जाए या बॉडी के ऊपर कपड़े नहीं है तो इस हालत में डेड बॉडी सूखकर सख्त हो जाती है।
  • बॉडी से अलग हो जाती है स्किन
    मौत के बाद बॉडी की स्किन ढीली पड़ जाती है। बॉडी के अंदर गैस बनने के बाद एक समय ऐसा आता है, जब बॉडी की स्किन मसल्स और हड्डी से बिलकुल अलग हो जाती है।
  • मौत के बाद कई तरह के जीव खींचे आते हैं बॉडी की तरफ
    बैक्टीरिया और फंगस के अलावा भी कई तरह के जीव जैसे मक्खियां बॉडी से निकलने वाली स्मेल से अट्रेक्ट होकर उसकी तरफ खिंची चली आती हैं। इसके अलावा चींटियां और मकड़ियां भी डेड बॉडी से अट्रेक्ट होती हैं।
  • अपने आप ही ममी में बदल जाती है बॉडी
    कुछ खास इको-जोन्स में रखे जाने पर डेड बॉडीज पर उन्हें सड़ाने वाले बैक्टीरिया का ज्यादा असर नहीं पड़ता। ऐसे में बॉडी नैचुरली ममी में बदल जाती है। ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जिनमें बर्फ या नमक के रेगिस्तान में मिली डेड बॉडी को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Things Happens To Your Body After You Die
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top