Home »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» When A Person Believes That A Celeb Is In Love With Him Or Her

आलिया भट्ट करती है मुझसे प्यार, सोचते हैं ऐसा तो हैं इस बीमारी के शिकार

dainikbhaskar.com | May 19, 2017, 10:14 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, दीपिका पादुकोण आदि बॉलीवुड हीरोइनों के लाखों दीवाने होंगे, जो इन्हें लेकर सपने भी देखते होंगे। लेकिन कुछ लोग सपनों को हकीकत मान लेते हैं। ऐसे लोग मानते हैं कि वह हीरोइन भी उन्हें प्यार करती है, उनकी दीवानी है। उन्हें लगता है कि वह एक्ट्रेस उन्हें तरह-तरह से अपने प्यार के सिग्नल देती है। ऐसे लोग सिर्फ मानते ही नहीं, खून से लव लैटर लिखने, मुलाकात की कोशिश करने, पीछा करने जैसे कदम भी उठाते हैं। वास्तव में यह एक तरह की मानसिक गड़बड़ी है। मेडिकल लैंग्वेज में इसे इरोटोमेनिया कहते हैं। जानिए ये भी...
अगर नजर आते हैं ये लक्षण...
- इरोटोमेनिया एक मानसिक भ्रम है, जिसमें व्यक्ति को लगता है कि कोई अजनबी उससे प्यार करता है या करती है। यह मानसिक गड़बड़ी महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है। इसमें अजनबी व्यक्ति आमतौर पर कोई खिलाड़ी या फिल्म स्टार जैसा मशहूर शख्स होता है।
-जर्नल ऑफ न्यूरो साइकियाट्री में छपे रिपोर्ट के अनुसार, इरोटोमेनिया से ग्रस्त व्यक्ति को लगता है कि फलां सेलेब्रिटी उसके प्रति अपने प्यार को कई तरीकों से व्यक्त भी करता है। जैसे- यदि आलिया भट्ट ने किसी फिल्म में यलो ड्रेस पहनी, तो किसी इरोटोमेटिक को लग सकता है कि यलो मेरा फेवरेट कलर है, इसलिए आलिया ने मेरे प्रति अपना प्यार जताने के लिए इस रंग की ड्रेस पहनी।
-ऐसे ही वह किसी भी बात में प्रेम के सिग्नल खोज लेता है और खुश हो जाता है। यहां तक कि उसे यह भी लग सकता है कि फलां हीरो/हीरोइन ने टेलीपैथी के जरिए उसे अपने प्यार का अहसास कराया है।
-यह बीमारी और बढ़ जाए तो व्यक्ति उस मशहूर शख्स से मिलने, उसे छूने, फोन पर उससे बात करने, गिफ्ट देने, पीछा करने आदि की कोशिश भी करता है।
-यही नहीं, ऐसी कोशिश करने पर यदि सेलिब्रिटी उसे मना कर दे, झिड़क दे, अपमानित करके भगा दे, तब भी वह यही सोचता है कि सेलिब्रिटी ने दुनिया से अपने प्यार को छुपाने के लिए जान-बूझकर ऐसा किया है। वह तो मुझसे प्यार करता है/करती है।
आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके कारण और ट्रीटमेंट के बारे में...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: When A Person Believes That A Celeb Is In Love With Him Or Her
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Weird World

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top