Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know » In Photos: Spanish Photographer Reveals The 400 Years Old Tradition Of Geihsha

जापानी महिलाएं ऐसे करती हैं मर्दों को खुश, सालों से चल रही ये अजीब परंपरा

dainikbhaskar.com | Mar 20, 2017, 13:48 IST

दुनियाभर में ऐसी कई परंपरा आज भी मौजूद हैं, जिसके बारे में जानकर काफी हैरत होती है। कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब परंपरा सदियों से चली आ रही है जापान में, जिसमें महिलाओं को अपने टैलेंट का प्रदर्शन पुरुषों को खुश करने के लिए करना पड़ता है। इसके बदले उन्हें पैसे मिलते हैं। ऐसा करने वाली महिलाओं को 'गीशा' कहते हैं और ये पुरुषों के सामने सज-धज का नाचती-गाती हैं। ऐसा करने की वजह से इन महिलाओं को ज्यादातर पश्चिमी देशों के लोग वेश्या समझ बैठते हैं।400 साल पुरानी है ये परंपरा..

जापान में यह परंपरा पिछले 400 साल से चलती आ रही है। कुछ समय पहले स्पेनिश फोटोग्राफर ने इस पुरानी परंपरा को करीब से जाना। फोटोग्राफर लुकास वैलेसिल्लोज ने हाल ही में इन महिलाओं की खूबसूरत फोटोज जारी की हैं। ये महिलाएं अपने पारंपरिक ड्रेस में सजी हुई दिख रही हैं। ये महिलाएं अपने चेहरे पर मोटा व्हाइट मेकअप, डार्क आईलाइनर और होठों पर लाल लिपिस्टिक में दिखाई पड़ती हैं। फोटोग्राफर लुकास को क्लाइंट के साथ इन महिलाओं की फोटोज लेने की भी इजाजत मिल गई।

कठिन ट्रेनिंग लेकर महिलाएं करती हैं ऐसा
कल्चर के मुताबिक 'गीशा हाउस' के लिए लड़कियों का चयन होने पर उन्हें कई साल तक पहले ट्रेनिंग दी जाती है। वहां पर एक महिला जिसे मां कहते हैं, लड़कियों को ट्रेनिंग देती है। गीशा हाउस में ही इन सबको रहना पड़ता है। कहते हैं कि ग्रेजुएशन पूरा करने और गीशा बनने से पहले इन महिलाओं को 'गेइको' कहा जाता है।

इन महिलाओं के लिए म्यूजिक, डांस और 'कस्टमर को खुश करने वाली बातचीत' सीखना अनिवार्य है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेनिंग हासिल करके गीशा बनना आसान काम नहीं है, लेकिन महिलाओं के गीशा बनने को एक अचीवमेंट के तौर पर देखा जाता है और उन्हें 'काफी सम्मान' भी मिलता है। ट्रेनिंग के दौरान महिलाओं को 'गीशा हाउस' के सारे काम भी करने पड़ते हैं और उन्हें बड़ों के प्रति पूरा सम्मान दिखाना पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं कठिन ट्रेनिंग के कारण इसे बीच में ही छोड़ देती हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखिए इन महिलाओं की Photos...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: In Photos: Spanish Photographer Reveals The 400 Years Old Tradition Of Geihsha
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top