Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Photographer Shows Life Of People Who Live Inside Small House

यहां एक ही कमरे में खाती-सोती है पूरी फैमिली, फोटोग्राफर ने दिखाई ऐसी LIFE

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 08:49 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
न्यूयॉर्क में रहने वाली फोटोग्राफर केरोलिना सॉनड्रेट्टो ने उत्तरी अमेरिकी देश में रहने वाले लोगों की लाइफ को कैमरे में कैद किया है। उन्होंने तस्वीरों में दिखाया है कि किस तरह यहां की एक आबादी डब्बे जैसे घरों में रहने को मजबूर है। ऐसे घरों को यहां 'सोलर' कहा जाता है। यह मुंबई की चॉलों की तरह ही होती है। जनसंख्या बढ़ने और रहने की जगह नहीं बढ़ने से आई समस्या...
-सोलर वैसी बिल्डिंग होती है जिसमें पहले एक परिवार रहता था, लेकिन जनसंख्या के बढ़ने के कारण अब कई परिवार रहने लगे हैं।
-स्थिति ये हो गई है कि कई लोग एक ही कमरे में खाते भी हैं और सोते भी हैं। उन्होंने दिखाया है कि एक ही कमरे में दादा-पोते से लेकर चाचा-भतीजे तक रह रहे हैं।
-क्यूबा के 'सोलरों' में इतनी भीड़ देश में घरों की कमी को दिखाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्यूबा के ओल्ड में लगभग एक चौथाई घर सोलर ही हैं। -क्यूबा में घर के संकट को देखते हुए राष्ट्रपति कास्ट्रो ने साल 2005 में पुराने घरों की मरम्मत और नए घरों के निर्माण का आदेश दिया था। लेकिन दस साल गुजरने जाने के बाद भी कई परिवार सोलरों में रहने को मजबूर हैं।

क्या दिखाना चाहती थी फोटोग्राफर ?
-फोटोग्राफर केरोलिना ने बताया कि इस फोटो सीरीज के जरिए क्यूबा के घरों के भीतर जीवन की अलग-अलग स्तर को दिखाना चाहती थीं।
-उन्होंने कहा- 'एक डॉक्युमेंट्री फोटोग्राफर होने के नाते मैं इसे निष्पक्ष रूप से दिखाना चाहती थी। प्रोजेक्ट मैंने 2013 से ही शुरू कर दिया था और मेरा इरादा था, प्रोजेक्ट को उतना ही स्लो रखना जितना क्यूबा की लाइफ स्लो है। ' उन्होंने कहा कि क्यूबा के लोगों को फोटो खींचवाना बहुत पसंद है, मुझे बस दरवाजा खटखटा कर एक बार बात करनी होती थी।
आगे की स्लाइड्स में देखें और PHOTOS...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Photographer Shows Life Of People Who Live Inside Small House
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top