Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Girls Are Getting Pregnant At An Early Age, Harms The Fetus Or Unborn Child

लेबर पेन से बचने के लिए खतरनाक तरीके अपना रहीं कम उम्र की प्रेग्नेंट लड़कियां

dainikbhaskar.com | Apr 15, 2017, 09:34 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

ऑस्ट्रेलिया में 18% प्रेग्नेंट लड़कियां स्मोकिंग करती है।

ऑस्ट्रेलिया में कम उम्र की प्रेग्नेंट लड़कियां लेबर पेन से बचने के लिए स्मोकिंग का सहारा ले रही हैं। उनका मानना है कि पेट में बच्चा होने के दौरान सिगरेट पीने से बेबी का साइज छोटा हो जाता है। ऐसे में बेबी छोटा और हल्का होने पर बहुत कम लेबर पेन के साथ डिलिवरी हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया की एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। 10 साल की रिसर्च के बाद हुआ ये खुलासा...
- रिसर्च के मुताबिक, लड़कियों को ये अच्छे से पता होता है कि सिगरेट पीने से पेट में पल रहे बच्चे को अस्थमा हो सकता है। बावजूद इसके वो प्रेग्नेंसी के दौरान लगातार स्मोक करती हैं।
- लड़कियों का मानना है कि उन्हें अस्थमा का खतरा मंजूर है लेकिन वो हेल्दी बेबी की डिलिवरी के दौरान होने वाले हैवी लेबर पेन को नहीं झेल सकती हैं।
- बता दें, ऑस्ट्रेलिया में स्मोकिंग से जुड़ा ये खुलासा 10 साल मानव विज्ञान पर स्टडी के बाद जारी हुई रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट को 2016 में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) ने जारी किया था।
सिगरेट के पैकेट से मिला तरीका
- रिसर्च में साफ हुआ है कि लड़कियों को बेबी का वेट कम करने का ये आइडिया सिगरेट के पैकेट में लिखी वॉर्निंग से मिला था। बता दें, ऑस्ट्रेलिया में सिगरेट के पैकेट पर ये वॉर्निंग लिखी होती है- 'प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग बेबी का वजन कम कर सकता है।'
- इतना हीं नहीं, इस वॉर्निंग को पढ़कर अलर्ट होने की बजाय कई लड़कियों ने इससे सीख लेते हुए लाइफ की पहली सिगरेट ही बेबी का वजन कम करने के लिए पी।
- वहीं, जो लड़कियां पहले से स्मोकिंग करती थीं उन्होंने डेली सिगरेट की संख्या बढ़ा दी।
आगे की 3 स्लाइड्स पर पढें, प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से जुड़े फैक्ट्स...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Girls Are Getting Pregnant At An Early Age, Harms The Fetus Or Unborn Child
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top