Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» 10 Shocking Facts About Bangladesh That Are Terrifyingly Strange

पैदा होते ही कर दी जाती है बच्चों की शादी, बांग्लादेश के 10 शॉकिंग Facts

dainikbhaskar.com | Mar 21, 2017, 09:03 IST

  • 74 % महिलाओं की शादी 18 से पहले हो जाती है
    भारत और पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश बॉर्डर पर घुसपैठियों के कारण काफी तनाव रहता है। बांग्लादेश से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जिनके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस देश से जुड़े 10 शॉकिंग फैक्ट्स। नवजात बच्चों की करा देते हैं शादी...

    बांग्लादेश में लड़कियों की लाइफ काफी मुश्किल होती है। नाइजीरिया के बाद बाल-विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है। कम उम्र में शादी होने की वजह से कच्ची उम्र में ही लड़कियों को प्रेग्नेंसी का दर्द झेलना पड़ता है। यहां कानून के मुताबिक, 18 साल से पहले शादी करना इलीगल है। लेकिन UNICEF द्वारा करवाए गए सर्वे में ये बात सामने आई कि करीब 74 प्रतिशत बंगलादेशी महिलाओं की शादी 18 साल से पहले ही कर दी जाती है। इतना ही नहीं, स्पेशल केस के तहत यहां नवजात बच्चों की भी शादी करवा दी जाती है। ऐसे कई मामले भी सामने आते हैं, जिनमें पैसों के लिए बच्चियों की शादी बुजुर्गों से करवा दी जाती है।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए यहां से जुड़े कुछ और शॉकिंग फैक्ट्स...
  • प्रॉस्टिट्यूशन है लीगल

    जी हां, बांग्लादेश में प्रॉस्टिट्यूशन लीगल है। माना जाता है कि यहां करीब 1 लाख से भी ज्यादा महिलाएं इस व्यापार का हिस्सा हैं। इतना ही नहीं, बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा वैश्यालय भी है, जहां करीब 13 सौ लड़कियां और महिलाएं रहती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से कई ने प्रॉस्टिट्यूशन में 12 साल से कम उम्र में ही कदम रख दिया था।
  • एग्जाम्स में चीटिंग करने पर मिलती है जेल

    बांग्लादेश में चीटिंग को काफी सीरियसली लिया जाता है। 15 साल से ऊपर के बच्चे अगर परीक्षा में चीटिंग करते पकड़े जाते हैं, तो उन्हें जेल की सजा भी मिल जाती है। हर साल फाइनल एग्जाम्स से पहले बंगलादेशी सरकार काफी बड़े पैमाने पर कैम्पेन्स चलाकर बच्चों को चीटिंग ना करने की चेतावनी देती है।
  • परिवार वाले ही बीच देते हैं लड़कियों को

    इस देश में परिवार वाले ही लड़कियों को वेश्यालयों में बीच देते हैं। देश के अंदर और बाहर लड़कियों का सौदा खुलेआम होता है। पुलिस की मानें तो हर साल करीब 15 हजार महिलाओं और बच्चों को देश से बाहर बीच दिया जाता है। लेकिन असलियत में ये आंकड़ा इससे भी ज्यादा है।
  • महिलाओं से हाथ मिलाने से पहले जान लें ये बात

    पुरुषों को यहां की महिलाओं से हाथ मिलाने से पहले ये जान लेना चाहिए कि इस हरकत से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। यहां ऐसा करना सख्त मना है। इसकी जगह पुरुष अपना एक हाथ दिल के पास रखकर झुकते हुए महिलाओं को इज्जत देते हैं।
  • 10 बजे के बाद नहीं निकल सकते घर से
    यहां रात के 10 बजे के बाद घर से निकलना मना है। अगर आपको कोई बहुत जरुरी काम ना हो, तो आपका घर पर रहना बेहतर है। ऐसा लोगों की सेफ्टी के कारण किया जाता है। यहां तक की बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भी यही रूल माना जाता है।
  • गरीबी है सबसे बड़ी समस्या

    इस देश की जनसंख्या रूस से भी ज्यादा है। लेकिन करीब 30 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे रहती है। हालांकि, इधर कुछ सालों से इस देश की इकॉनमी काफी हद तक सुधर गई है।
  • वेस्टर्न फूड मिलना है मुश्किल

    बांग्लादेश में आपको वेस्टर्न फूड काफी कम ही देखने को मिलेगा। यहां तक कि राजधानी ढाका में पिज्जा हट का सिर्फ एक ही आउटलेट है। हां, यहां की सड़कों पर आप लोकल डिशेस का मजा ले सकते हैं।
  • होमोसेक्सुअलिटी है इलीगल

    जहां आज के समय में कई देशों में गे मैरिज को मान्यता दी जा रही है, वहीं इस देश में होमोसेक्सुअलिटी को बिल्कुल भी बढ़ावा नहीं दिया जाता है। अगर कोई ऐसे मामले में पकड़ा भी जाता है, तो उसे तुरंत जेल भेज दिया जाता है। आपको बता दें कि इस मामले में लोगों को फांसी तक की सजा दी जाती है।
  • आम है फांसी की सजा

    बांग्लादेश में कई क्राइम्स के लिए आपको फांसी की सजा मिल सकती है। इसमें मर्डर से लेकर मानव तस्करी, रेप के कारण हुई मौत और एयरक्राफ्ट हाईजैक करना भी शामिल है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 10 Shocking Facts About Bangladesh That Are Terrifyingly Strange
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top