Home »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Some Itmes That Are Banned Abroad But Legal In India

इंडिया में बड़े मजे से खाते हैं लोग, लेकिन इन देशों में BAN हैं ये FOODS

dainikbhaskar.com | Dec 02, 2016, 00:02 IST

  • इंडिया में जब भी किसी चीज पर बैन लगती है तो आसानी से आपको इसकी जानकारी मिल जाती है। लेकिन आप ऐसी चीजों के बारे में शायद नहीं जानते होंगे, जो दुनिया के कई देशों में बैन हैं, लेकिन भारत में आसानी से बिकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। समोसा पर बैन...

    सोमालिया में समोसा पर प्रतिबंध लगा हुआ है। जेहादी आतंकी संगठन अल शबाब साल 2011 में अपने नियंत्रण वाले इलाके में यह कहते हुए समोसे पर प्रतिबंध लगाया कि यह क्रिश्चियनिटी के प्रतीकों से मिलता-जुलता है।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही अन्य FOODS के बारे में...
  • टोमैटो कैचअप
    हम सब जानते हैं कि फ्रांस दुनिया में अपने खानपान को लेकर कितना फेमस है। लेकिन वहां टोमैटो कैचअप पर प्रतिबंध लगा है। दरअसल फ्रेंच गवर्मेंट ने साल 2011 में ये कहते हुए इस पर प्रतिबंध लगा दिया कि यह काफी मसालेदार होता है।
  • क्रीम मिल्क और डेरी प्रोडक्ट
    कनाडा और यूएसए के 22 राज्यों में क्रीम मिल्क और डेरी प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगा हुआ है। बैन के पीछे का कारण इन प्रोडक्ट्स में ज्यादा मात्रा में जर्म्स का पाया जाना है, जिसके कारण लोगों को फूड पॉयजनिंग हो सकती है।
  • च्विंगम
    भारत में बच्चे से लेकर बूढ़े तक आपको च्विंगम चबाते नजर आएंगे। लेकिन सिंगापुर में इस पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है।दरअसल, यहां के संविधान के चैप्टर 57 के अनुसार 1992 से किसी तरह के च्विंगम बेचने और खरीदने पर प्रतिबंध लगा है। हालांकि इंटरनेशनल दबाव के कारण बाद में डेंटल च्विंगम पर से बैन हटा दिया गया।
  • किंडर जॉय
    इंडियन बच्चे इसे बड़े ही चाव से खाते हैं, लेकिन यूएस में इस पर प्रतिबंध लगा है। दरअसल, यूएस गवर्मेंट ने हेल्थ कंसस को लेकर इस पर बैन लगा रखा है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: some itmes that are banned abroad but legal in india
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Do You Know

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top