Home »Lifestyle »People» Sex Tips

सेक्स से जुड़ी 10 बातें, परम संतुष्टि से लेकर जान जाने तक!

DainikBhaskar.com | Aug 01, 2013, 13:56 IST

  • हम सब जानते हैं सेक्‍स हर किसी के दिमाग पर छाया रहता है। लेकिन सेक्स के दौरान कई ऐसी चीजें होती हैं जिनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए, अन्यथा ये बातें आपके सेक्स जीवन में परेशानियां ला सकती हैं।
    यदि आप खुद को संभोग के सुख से वंचित हैं या फिर इसे पाने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो हो सकता है कि आपकी नकारत्मकता इसका कारण हो। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया है।
    रिपोर्ट के अनुसार, जो महिलाएं ऑर्गेज्म को पाने में नाकामयाब रहतीं हैं, उनके दिमाग में सेक्स सेशन के दौरान सामान्य से ज्यादा नकारात्मक ख्यालात आते हैं। इनमें ज्यादातर सेक्स संबंधी निगेटिविटी होती है।
    स्लाइडों के जरिए जानिए इससे जुड़ी कुछ और बातें...

  • सेक्स जितना प्लेजर देता है और तनाव को दूर करने में कारक है, उतना ही जोखिम भरा भी। जी हां, आप भी सोच रहे होंगे कि सेक्स में कैसा जोखिम?, लेकिन यह सच है।
    कनाडा में हुए एक शोध में सामने आया है कि सेक्स की वजह से जान भी जा सकती है।
  • सेक्स के दौरान अनचाहे गर्भ के अलावा, दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी जुड़ा हुआ है।
    शोध में पाया गया है कि अगर लगभग 45 से 50 लोगों को दिल का दौरा पड़ता है, तो उनमें से एक को यह दौरा सेक्स के दौरान आता है।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि मास्टरबेशन करने से रेस्टलेस लेग सिंड्रोम (आरएसएल) के रोगियों को राहत मिलती है। उल्लेखनीय है कि इस न्यूरोलॉजिकल डिसआर्डर में मरीज अपने पैर जोर-जोर से हिलाता है।
    रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी में रोगी के निचले अंगों में झुनझुनी और खुजली होती है। इस बीमारी के पीछे सबसे बड़ा कारण है डोपामाइन का असंतुलन, जो आर्गज्म में पाया जाता है।
  • महिलाओं में सेक्स सेशन के दौरान यह ख्याल आते हैं कि कहीं वे इसमें असफल तो नहीं साबित होगी।

  • यूं तो महिलाएं हर मामले में पुरुषों से आगे निकलने की होड़ में हैं और ऐसा करना गलत भी नहीं है, लेकिन पोर्न देखने के मामले में भी महिलाएं पुरुषों से आगे निकल चुकीं हैं। रिसर्च में सामने आया है कि महिलाएं संडे की सुबह पोर्न देखना पसंद करती हैं, जिसे पुरुष रात के अंधेरे में करना बेहतर मानते हैं।

  • नियमित सेक्स से पैदा होने वाले हारमोन से 'ऑस्टियोपोरोसिस' नामक बीमारी नहीं होती? दरअसल वैज्ञानिकों का एक बड़ा दल सेक्स से संबंधी भ्रांतियों को बदलने के लिए शोध में जुटा है। यह दल मानता है कि खुद को तरोताजा रखने व तनाव को दूर करने के लिए नियमित सेक्स एक अच्छा उपचार है।

  • पुरुष पोर्न देखते समय बहुत इंज्वाय करते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि ऐसा कोई पुरुष नहीं है, जिसने पोर्न नहीं देखा हो।

  • अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक एक दंपति के बीच यौन संबंध महीने में कितनी बार बनेंगे ये इस पर निर्भर करता है कि उनके बीच कामकाज का बंटवारा किस तरह का है।

  • सप्ताह में कम-से-कम एक बार शहरी भारत के आधे से ज्‍यादा पति-पत्नी वैवाहिक जीवन से जुड़े अहम कार्य में लिप्त होते हैं। इसलिए भारत को कामसूत्र की धरती कहा जाता है। जहां इसकी सामूहिक चेतना में रतिक्रिया के 300 तरीके गुंजायमान हैं।

  • हॉलीवुड एक्ट्रेस किम करदाशियां कभी अपने विवादास्पद बयान, तो कभी सेक्सी वीडियो की वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं। गौरतलब है कि किम एक जानामाना नाम है और उनकी तस्वीर न्यूज पेपर के रंगीन पन्नों पर अक्सर छपती रहती हैं।
    आर्मेनिया की रहने वाली किम को जो अच्छा लगता है, वह करती हैं। आर्मेनिया में आज भी ज्यादातर लड़कियां शादी से पहले सेक्स नहीं करती हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Sex tips
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From People

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top