Home »Lifestyle »Relationships» Yoga Poses For Better Sex

FOR BETTER: बेहतर सेक्स के लिए ये हैं 6 योगा पोजिशन

DainikBhaskar.com | Aug 28, 2013, 11:47 IST

  • क्या आपकी सेक्शुअल लाइफ ठंडी पड़ चुकी है। अगर हां, तो इसके लिए कामसूत्र की किताब खरीदने या सेक्शुलॉजिस्ट के पास जाने की जरूरत नहीं है। इसकी वजाय आप कुछ योगा पोज अपनाकर देखिए, शायद आपकी सेक्स लाइफ फिर से रंगीन हो जाए। आप सेक्स लाइफ में आनंद पाना चाहते हैं तो आपको योगा करना चाहिए। योग के जरिए ना सिर्फ एनर्जी है, बल्कि आप पहले कहीं अधिक स्वस्थ और तरोताजा महसूस करते हैं।
    आज बाजार में कामशक्तिवर्धक तरह-तरह की दवाएं और मसाज ऑयल मौजूद हैं। इनके काफी विज्ञापन भी होते हैं, पर ये उतने असरदार नहीं होते। योग से शरीर की आंतरिक ताकत बढ़ती है। इससे व्यक्ति का संपूर्ण स्वास्थ्य सुधरता है। यहीं वजह है कि योग यौनशक्ति में भी वृद्धि करता है।
    आमतौर पर लोग मानते हैं कि योगा सिर्फ आप को लचीला बनाता है, लेकिन सही ढंग से योगा करने पर आप बेहतर कामोत्जना भी महसूस करेंगे। तो आगे कीस्लाइडों मेंजानिए ऐसे ही छह योगा पोजिशन के बारे में जो आपकी सेक्स लाइफ को मजेदार बना सकते हैं।
  • काऊ की तरह तनना:
    इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैर और हाथ के सहारे जमीन पर टिका दीजिए, आपका पूरा शरीर सीधा होना चाहिए।
  • चाइल्ड आसन :इस योगा पोज को करने से तनाव भी समाप्त होता है। इस पोज के लिए सबसे पहले घुटनों के बल झुक जाइए, दोनों पैरों की उंगलियां एक-दूसरे को छूएं। उसके बाद फर्श पर अपने माथे को रखिए, इस बीच आपके दोनों हाथ सिर के दोनों साइड में हों।

  • चेयर पोज:इस मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को सीधा कर के खड़े हो जाइए। अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठा लीजिए। दोनों हाथों की हथेलियां एक-दूसरे से चिपकी हुई होनी चाहिए।
  • तितली आसन :तितली आसन में दोनों पैरों को सामने की ओर फैला लें. दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें और दोनों तलवों को आपस में मिला लें।
    इस स्थिति में हाथों से पैरों की अंगुलियों को उसके पास से पकड़ें और एड़ी को ज़्यादा से ज़्यादा शरीर के क़रीब लाने का प्रयास करें।
  • कोबरा मुद्रा:भुजंग आसन, इसे कोबरा पोज भी कहते हैं। इससे ना केवल बैक पेन सही होता है, बल्कि मोटापा भी कम होता है। यह आसन शरीर को लचीला और फुर्तीला बनाये रखने में सक्षम होता है। ज़मीन पर उलटा लेट जाएं। पैर और हिप्स को समान रूप से फैलाकर रखें। हथेलियों को ज़मीन पर कंधों के सामने रखें। उंगलियों को बाहर की ओर फैलाएं, मध्यमा उंगली बीच में होनी चाहिए। सांस छोड़ते हुए पेड़ु को बाहर की ओर दबाएं।

  • नोज पोज:
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Yoga poses for better sex
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Relationships

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top