Home »Lifestyle »Style » Reliance Jio Used Prime Minister Modi's Photo In Ads Without Permission

ऐड में PM का फोटो यूज करने पर रिलायंस Jio पर लग सकता है सिर्फ 500 रुपए जुर्माना

dainikbhaskar.com | Dec 03, 2016, 12:19 PM IST

रिलायंस ने जियो लॉन्चिंग में पीएम मोदी की तस्वीर यूज की थी।

दिल्ली.रिलायंस ने जियो की लॉन्चिंग के दौरान प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एडवर्टाइजमेंट में नरेंद्र मोदी की फोटो यूज की थी। इसके लिए पीएमओ की परमिशन नहीं ली गई थी। हालांकि, रिलायंस जियो पर इसके लिए कानून सिर्फ 500 रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है। समाजवादी पार्टी के एमपी शेखर ने राज्यसभा में इस पर सवाल किया था। जवाब में इन्फाॅर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग स्टेट मिनिस्टर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बता दें कि सितंबर में अरविंद केजरीवाल ने भी इस मामले को लेकर मोदी पर निशाना साधा था। केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा था कि रिलायंस के लिए मॉडलिंग करने वाले मोदी जी को जनता 2019 में सबक सिखाएगी। एक्ट 1950 के तहत राज्य-चिह्न है पीएम की तस्वीर...
- राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि जियो को पीएमओ ने मोदी की फोटो इस्तेमाल करने की परमिशन नहीं दी थी।
- राठौड़ ने यह भी साफ किया कि DAVP (डायरेक्टोरेट ऑफ एडवर्टाइजिंग एंड विजुअल पब्लिसिटी) ही गवर्नमेंट से जुड़े ऐड जारी करता है। ये किसी भी प्राइवेट बॉडी या ऑर्गनाइजेशन के लिए ऐड रिलीज नहीं करता।
- उन्होंने बताया कि पीएम की तस्वीर एक्ट 1950 के तहत राज्य-चिह्न के दायरे में आती है।
अंबानी ने डिजिटल इंडिया से जोड़ा था जियो के प्रमोशन को
- दरअसल, 1 सितंबर को रिलायंस की एजीएम के बाद मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो सर्विस मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को डेडिकेट की गई है।
- मुकेश अंबानी ने कहा था- "जियो प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करेगा।"
अंबानी की जेब में मोदी
- जियो के ऐड में मोदी की तस्वीर के इस्तेमाल पर केजरीवाल ने कहा था- "अब इससे ज्यादा और क्या प्रूफ चाहिए कि मोदी अंबानी की जेब में हैं।"
- केजरीवाल ने मोदी को मिस्टर रिलायंस भी कहा है। बता दें कि रिलायंस ने अपनी 4जी सर्विस को मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को डेडिकेट किया है।
बिना परमिशन इस्तेमाल पर रोक
- कानूनन 30 से ज्यादा ऐसे फोटो और निशान हैं, जिनका भारत सरकार की परमिशन के बगैर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
- इनमें प्रेसिडेंट, पीएम, गवर्नर, स्टेट गवर्नर, महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, यूनाइटेड नेशन ऑर्गनाइजेशन, अशोक चक्र और धर्म चक्र भी शामिल हैं।
आगे की स्लाइड्स पर देखिए प्रधानमंत्री मोदी को लेकर जियो ने जो ऐड दिया था उसकी फोटोज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Reliance Jio Used Prime Minister Modi's Photo In Ads Without Permission
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Style

        Trending Now

        Top