Home »Lifestyle »Travel» India's Leading Ayurveda Destinations

PHOTOS: इंडिया के टॉप फाइव आयुर्वेद डेस्टिनेशन

Danik bhaskar.com | Nov 01, 2012, 10:49 IST

  • इंडिया में आयुर्वेद के प्रति लोगों का रूझान तेजी से बढ़ रहा है। अब पर्यटक ऐसे डेस्टिनेशन चुनते हैं, जहां शानदार आयुर्वेद रिसॉर्ट्स भी हो। पर्यटकों की ऐसी ही डिमांड को देखते हुए आयुर्वेद रिसॉर्ट्स का सकारात्मक विकास भी हो रहा है, क्योंकि अब यह जीवन का हिस्सा बन गया है।



    आइए जानते है ऐसे ही टॉप फाइव आयुर्वेद रिसॉर्ट्स के बारे में जो इंडिया में खास पहचान रखते हैं...

  • सोमाथीरम आयुर्वेद रिजॉर्ट, केरल:

    आयुर्वेद दो हजार वर्ष पुरानी भारतीय चिकित्सा पद्धति है और केरलीय आयुर्वेद परंपरा अत्यन्त प्राचीन एवं समृद्ध है। यही कारण है कि विश्वभर में केरल अपनी आयुर्वेदिक चिकित्सा शैली के कारण मशहूर है। पंचकर्म चिकित्सा जो कि पुनयरवन चिकित्सा कहलाती है, इसके लिए सैकड़ों विदेशी पर्यटक प्रतिवर्ष केरल आते हैं।

    कहां: सोमाथीरम आयुर्वेद रिजॉर्ट, तिरुवनंतपुरम के दक्षिण में स्थित है। यह तिरूवनंतपुरम एयरपोर्ट से 21 किलोमीटर दूरी पर है और प्रसिद्ध कोवलम समुद्र तट से इसकी दूरी मात्र 9 किलोमीटर है।

  • हिमालय में आनंद, उत्तराखंड:

    जैसा कि नाम से पता चलता है कि हिमालय की यात्रा काफी आनंदमय है। यहां पर आयुर्वेद और अरोमाठेराप्य स्पा के साथ पूरे शरीर को इस तरह से ट्रीट किया जाता है कि आपको यह बहुत ही दिलचस्प लगेगा। आनंद नई दिल्ली से २६क् किलोमीटर उत्तर में स्थित है। आनंद महाराजा प्लेस के पास है, जहां से गंगा नदी का मनोहारी दृश्य दिखाई देता है। यहां की पर्वत चोटियों को देख पर्यटक की आंखे और मन हर सुबह ताजा कर देती है। आनंद में स्पा रिसॉर्ट विशिष्ठ सुविधाओं से सुसज्जित हैं। स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ गोल्फ कोर्स, योग प्वेलियन और लैंडस्केप गार्डन की आधुनिक सुविधाएं पर्यटकों को यहां खींच लाती हैं।

    कहां: पैलेस एस्टेट, नरेंद्र नगर, जिला टिहरी-गढ़वाल, उत्तराखंड।

    हवाई सफर: नई दिल्ली से देहरादून 45 मिनिट लगते है। फिर यहां से सड़क मार्ग द्वारा आप १ घंटे में आनंद पहुंच सकते हैं।

    ट्रेन: चार घंटे ही यात्रा है नई दिल्ली से हरिद्वार। फिर यहां से सड़क मार्ग द्वारा आप एक घंटे में टिहरी पहुंच जाएंगे।

    सड़क मार्ग: नई दिल्ली से नरेंद्र नगर की यात्रा लगभग 6 घंटे में पूरी होती है।

  • देवाय, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र, गोवा।

    गोवा का नाम सुनते ही सबसे पहले समुद्री तट और नाइटलाइफ का ख्याल मन में आता है, लेकिन अब अपने इस नजरियों को बदलिए, क्योंकिपार्टी के लिए सबसे उत्तम जगहों में से एक गोवा अपनी कला और संस्कृति की वजह से भी सराहा जाता है।

    गोवा आयुर्वेद चिकित्सा के रूप में भी तेजी से उभरा है। पर्यटक अब खास आयुर्वेद पद्धति का लुफ्त उठाने भी यहां आने लगे हैं। देवाय आयुर्वेद केंद्र मंडोवी नदी के किनारे कोकोनट पाल्मस से घिरा हुआ है। नेचुरोपैथी आयुर्वेदिक के लिए स्वर्ग बनती जा रही है। योग, ध्यान, संगीत और पंचकर्म उपचार जीवनशैली में ताजगी लाता है।

  • कैराली आयुर्वेदिक स्वास्थ्य विलेज, केरल।

    फिल्मों, कहानी-किस्सों में राजाओं, नवाबों और जागीरदारों की मालिश करते हुए पहलवानों को देखा होगा, लेकिन कैरली में माथे पर बहते तेल को सधे हाथ सिर पर मलना एक अनूठा अहसास होता है।

    पलक्कड़ एक खूबसूरत शहर है और यहां के घर कैराली आयुर्वेदिक हेल्थ रिजॉर्ट को परिभाषित करते हैं। पश्चिमी घाट और वनस्पति का सौंदर्य बहुत ही मनोरम है। हर्बल प्लांट्स से उपचार की विधि हमें हमारी दादी के युग की परंपरा की याद दिलाती है। थेरेपिस्ट की कुशलता और उसका प्रशिक्षण कैराली की पहचान है। लगभग पचास मिनिट तक गहन मालिश के बाद शरीर के पोर-पोर से मानो तेल भीतर तक रिसता है।

    थेरेपी केरल व कैराली में कई किस्म की हैं। आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के बढ़े प्रभाव के कारण बड़ी संख्या में लोग अलग-अलग मर्ज के इलाज के लिए यहां आने लगे हैं।

  • लीला, उदयपुर स्पा

    झीलों और महलों का शहर उदयपुर भी आयुर्वेद चिकित्सा के लिए एक हॉट स्पॉट है। हवेली में स्पा का अपना ही ऐश्वर्य है। आलीशान और रंगबिरंगा उद्यान तन और मन दोनों को आराम देता है। यहां पर पर्यटकों को राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू होने का मौका मिलता है। लीला में आगुंतकों को हॉट स्टोन मालिश, फेशियल, योग और ध्यान भी आकर्षित करता है। लोग सोचते है कि आयुर्वेद चिकित्सा अमीर लोगों के लिए ही उपलब्ध हो सकती है तो लीला आकर आपको ऐसा नहीं लगेगा।

    कहां- लीला पैलेस, लेक पिछोला, उदयपुर

    ऑफर: अगर आप लीला पैलेस की वेबसाइट पर जाएंगे तो अभी 15 अप्रैल 2013 तक एक ऑफर चल रहा है। जिसमें लेक व्यू रूम का किराया 20,000 रुपए से शुरू है। इसके साथ और भी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके लिए आप लीला की वेबसाइट पर क्लिक कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: India's leading Ayurveda destinations
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Travel

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top