Home »Lifestyle »Travel» Shocking: Now Visit The Condom Museum In Thailand!

दुनिया का एक ऐसा म्यूजियम जहां लगती हैं टूरिस्टों की कतार

Danik bhaskar.com | Dec 11, 2012, 00:30 IST

  • क्या आप म्यूजियम जाना पसंद करते हैं? कुछ के लिए यह उबाऊ है तो कुछ के लिए यहां जाना बहुत पेचीदा हो सकता है।
    अधिकतर संग्रहालय अतीत के खजाने से सजे होते हैं। कभी-कभी कुछ बहुत ही अनूठे भी होते हैं।



    यहां हम ऐसे ही एक अजीब संग्रहालय की बात कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हम चॉकलेट, बम, डॉग कॉलर या किसी भूत म्यूजियम की बात कर रहे हैं।



    खैर, ऐसा कुछ भी नहीं है.हम बात कर रहे हैं थाईलैंड के कंडोम म्यूजियम की जो अपने आप में इस तरह का पहला संग्रहालयहै। कोशिश करें कि यहां पर 18 से कम उम्र के बच्चों को लेकर न जाएं।



    आइए तस्वीरों के जरिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें...।

  • ऐसा सुनते ही पहले हंसी निकलती है, फिर कहते हैं क्या यह सच है? जी हां, बैंकॉक में एक कंडोम संग्रहालय है और इसी वजह से इसे देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट थाईलैंड पहुंच रहे हैं। अब इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि दुनिया में थाईलैंड ही एक ऐसा देश है, जहां कंडोम का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है।

  • कंडोम का थाई इतिहास से गहरा नाता रहा है। इनमें से कुछ का जिक्र म्यूजियम में किया गया है। यहां आपको कंडोम फुलाने से संबंधित पंप भी मिलेगा। संग्रहालय की दीवारें कंडोम विज्ञापनों के पोस्टर से सजी हुई हैं।

  • बगल वाले कमरे में व्यूह के आकार की वस्तु रखी हुई है जिसका प्रयोग वहां के कर्मचारी कंडोम की शक्ति और सहनशीलता का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

  • म्यूजियम सिर्फ कंडोम पर केंद्रित नहीं है, यहां सेक्स से संबंधित अन्य आइटम भी मौजूद हैं। जैसे, लिंग पंप और तराजू आदि संग्रहालय में प्रदर्शन के लिए मौजूद हैं।

  • डिप्टी मिनिस्टर हेल्थ एंड पब्लिक फंसरी कुल्लानार्तसिरी का कहना है कि इस म्यूजियम की स्थापना इसलिए की गई है ताकि थाई लोग कंडोम के उपयोग पर अपने नकारात्मक नजरिए में बदलाव लाए और यौन संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा हो।

  • यहां के कमरे भले ही बहुत छोटे हैं, लेकिन वह बहुत कुछ कहते हैं। कुछ स्लोगन के साथ पुराने कंडोम के पोस्टर भी यहां देखने को मिल जाएंगे। जिन पर कुछ यूं लिखा है..."Don't be silly, cover that willy" and "Smart girls carry condoms."

  • कंडोम संग्रहालय बैंकॉक के बाहर नोंथापुरी में चिकित्सा विज्ञान विभाग में स्थित है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Shocking: Now visit the condom museum in Thailand!
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Travel

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top