Home »Lifestyle »Travel» Tour And Travel, Victoria Falls

खूबसूरती का नजारा बिखेरने वाली ये जगह है कुदरत की अनोखी देन!

DainikBhaskar.com | Sep 13, 2013, 11:50 IST

  • सैर-सपाटे के लिए जिम्बाब्वे दुनिया में मशहूर है। हालांकि, हाल ही में यहां के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की वजह से यह देश काफी विवादों में रहा, लेकिन हम यहां मुगाबे की बात नहीं करेंगे।
    जाम्बिया में स्थित विक्टोरिया फॉल्स विश्‍व का सबसे बड़ा प्राकृतिक झरना है। यह विश्‍व के सबसे सुंदर प्राकृतिक अजूबों में से एक है। इस फॉल के आसपास का क्षेत्र राष्‍ट्रीय पार्क घोषित किया जा चुका है और यह विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल है।
    यूं तो यह स्‍थान हमेशा ही आकर्षक लगता है लेकिन फरवरी में वर्षा के बाद इसका प्रवार और भी तेज हो जाता है। यहां पर पानी के तेज बहाव में राफ्टिंग का मजा उठाया जा सकता है। इसके अलावा घुड़सवारी और फिशिंग भी की आ सकती है।
    अगर आप विक्टोरिया फाल्स जाना चाहते हैं तो स्लाइडों के जरिए जानिए इससे जुड़ी कुछ रोचक बातों पर एक नजर...
  • दुनिया के शानदार झरनों में दूसरे नंबर पर है जिम्बाव्बे का विक्टोरिया फॉल। इसका अफ्रीकी नाम है मोसी ओआ तून्या अर्थात 'धुआं जो गरजे'।

  • विक्टोरिया फॉल्स को इस धरती पर गिरते पानी का सबसे चौड़ा प्रपात (सबसे चौड़ा पानी का परदा) कहा जाता है। इसकी चौड़ाई सत्रह सौ मीटर है। दुनियाभर से लोगों के यहां सालभर आने के बाद भी इस जगह के जादू में कोई कमी नहीं आई है।

  • विक्टो‌रिया झरना जांबेजी नदी से बनता है। प्रपात में गिरने से पहले झाँबेझी नदी काफी चौड़ी हो जाती है पर ज्यादा गहरी नही है। इसमें काफी उप-नदियां आकर मिली हैं ।

  • दुनियाभर में हनीमून के लिए भी यह सबसे लोकप्रिय जगहों में से है। जाम्बेजी नदी में क्रूज, गेम रिजर्व व सफारी यहां के अन्य आकर्षण हैं।

  • विक्टोरिया फॉल्स के लिए अफ्रीका में सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। विक्टोरिया फॉल्स के ही नाम से शहर इस प्रपात से थोड़ा ही दूर है, जहां रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा, दोनों हैं।

  • यहां पर पानी इतने जोरों से गहराई में गिरता है कि आस पास 20 किलोमीटर तक धुंध दिखाई देती है। उससे होने वाली बौछार ऊंचे जाकर बारिश की तरह गिरती है। इसी की वजह से यहां रेन फॉरेस्ट बना हुआ है।

  • विक्टोरिया फॉल्स के आसपास कई जंगल भी मौजूद हैं। जहां पर कुछ इस अंदाज में पर्यटक जानवरों को नजदीक से देखने का मजा लेते हैं।

  • विक्टोरिया फॉल्स के आसपास हर किस्म की ठहरने की सुविधा उपलब्ध है-टेंट, सस्ते होटल (जहां सिर्फ नाश्ता व बिस्तर मिलता है), मध्यम दरजे के होटल और महंगे होटल।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Tour and travel, Victoria Falls
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Travel

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top