Home »Lifestyle »Wellness» Health Effects Of Tobacco

सात साल में इस बीमारी से मरने वाला हर पांचवां व्यक्ति होगा भारतीय!

DainikBhaskar.com | Sep 13, 2013, 10:12 IST

  • डब्ल्यूएचओ के मुताबिक भारत में 27.25 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। साल 2020 तक तंबाकू सेवन से मरने वाला हर पांचवां व्यक्ति भारतीय होगा। यह निष्कर्ष है, अंतरराष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण परियोजना की रिपोर्ट का।
    रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में तंबाकू के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए इस पर रोकथाम लगाने की सख्त जरूरत है। भारत ऐसे पहले देशों ने शामिल है, जिसने 2003 में तंबाकू नियंत्रण विधेयक लागू किया। लेकिन यह विधेयक तंबाकू के इस्तेमाल को कम करने और लोगों से तंबाकू छोड़ने के लिए जागरूक करने में असफल साबित हो रहा है।
    स्लाइडों के जरिए डालिए इस स्पेशल रिपोर्ट पर एक नजर...
    नोट : तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • भारत की कुल आबादी करीब 120 करोड़ है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि इनमें से 27.25 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक यहां तंबाकू से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 15 लाख हो जाएगी। वहीं पूरी दुनिया में इससे मरने वाले 80 लाख हो जाएंगे। यानी हर पांचवां व्यक्ति भारतीय।

  • छह फीसदी चाहते हैं छोड़ना, उन्हें पछतावा भी है। तंबाकू के अधिकतर लती इससे होने वाली बीमारियों को जानते थे। इनमें से छह प्रतिशत लोग इसे छोड़ना चाहते थे।

  • 94 फीसदी खतरा जानते हुए भी छोड़ नहीं पा रहे हैं। 26 प्रतिशत युवा, 33 प्रतिशत पुरुष और 18.4 प्रतिशत महिलाएं धुआंरहित तंबाकू उत्पाद का सेवन करते हैं।
    धुआंरहित तंबाकू के लती लोगों में से 87 फीसदी और धूम्रपान करने वाले 81 फीसदी लती तंबाकू लेने की शुरूआत करने के लिए पछताते हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Health effects of tobacco
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Wellness

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top