Home »Lifestyle »Wellness» Tips For Better Sex Life

सेक्स लाइफ पर गहरा प्रभाव छोड़ता है खाना, जानिए कैसे!

DainikBhaskar.com | Sep 10, 2013, 10:08 IST

  • कई बार लोग अपनी सेक्स लाइफ से बोर होकर अजीबो-गरीब चीजों का सेवन करने लगते हैं। डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई भी ऐसा कम आपकी सेहत पर गलत असर डाल सकता है।
    इसी तरह कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी चल रही होती है, लेकिन उसे सेक्शुअली और बेहतर बनाने के लिए नॉन-वेज का सहारा लेने लगते हैं , उन्हें लगता है कि नॉन-वेज खाने से सेक्स लाइफ और अच्छी हो सकती है।
    सेक्स को स्वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। लेकिन जरूरी है कि सेक्स का आनंद लेने के लिए उसके बारे में सही तरीका पता हो। इन सबके साथ-साथ यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें, क्योंकि बातचीत करने से सेक्स लाइफ में लगातार बेहतरी आती है।
    अमेरिका में हुए सुपर बोल मुकाबले के दौरान तरह-तरह के विज्ञापन थे और इनमें से एक विज्ञापन था कि वेजी‍टेरियन सेक्स के मामले में बेहतर होते हैं क्योंकि नॉन वेज खाना सेक्स लाइफ को अच्छा नहीं बनाता है।
    स्लाइडों के जरिए जानिए नॉन-वेज से उत्तेजना बढ़ती है या नहीं...
  • यह धारणा गलत है कि नॉन-वेज खाने से सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है। अगर आपको अपनी सेक्शुअल लाइफ बेहतर बनानी है तो संतुलित आहार लीजिए। संतुलित आहार यानी हरी सब्जी और फलों का सेवन रोजाना करें। फास्ट फूड और जंक फूड (खासकर मैदायुक्त) नहीं के बराबर हों।

  • इसके अलावा आप नियमित एक्सरसाइज करें। योग आपके शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है। तंबाकू, शराब और ड्रग्स से दूर रहें।

  • इसके अलावा बेहतर सेक्स लाइफ के लिए आप अपनी रूटीन लाइफ में विविधता लाने की कोशिश करें। उसमें कई बार अलग-अलग जगह, लिबास और अलग-अलग तरीके से सेक्स का आनंद उठाना शामिल है।

  • आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें, आप बढ़ती उम्र के साथ बदन में जो बदलाव आते हैं, उन्हें भी खुले मन से कबूल करें और हमेशा ख्याल रखें कि सेक्स की कोई एक्सपाइरी डेट नहीं होती।

  • सेक्‍स एक एक्‍सरसाइज है जो कि आपको फिट, रोगप्रतिरोधक क्षमता में मजबूती, स्‍ट्रेस को भगाने, हृदय रोग से दूर और प्रजनन क्षमता को बढाती है। सेक्‍स डाइट में वे आहार और व्‍यायाम शामिल होते हैं जो, आपको फिट और यौन सक्रिय रखते हैं। यह ऐसी सेक्‍स डाइट नहीं है जिसके लिये आपको बेवजह परेशान होना पडे़। सेक्‍स डाइट को पॉपुलर करने वाली सेलेब्रिटी हैं, कैमरून डियाज और किम कार्दशियन। यहां तक की 2012 में इसी नाम से कई किताबे निकाली जा चुकी हैं।

  • अच्‍छी सेक्‍स पर्फोर्मन्‍स के लिये भोजन में प्रयोग किये जाने वाले मसालों का भी उपयोग होता है। ऐसे मसाले जो कामोत्‍तेजक मसालों के रूप में जाने जाते हैं, इनको खा कर आपकी यौन इच्छा बढ़ सकती है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Tips For better sex life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Wellness

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top