Home »Lifestyle »Tech» Fashion

PHOTOS: मौसम के साथ ही बदलने वाला है फैशन का जलवा

अस्मिता अग्रवाल | Feb 18, 2013, 00:25 IST

  • गर्मीजल्द दस्तक देगी। हर साल की तरह इस बार भी मौसम बदलते ही नया फैशन देखने को मिलेगा। पिछले कुछ सालों से प्रिंट ने अपनी जगह बनाई है। इस बार प्रिंट्स में नयापन देखा जाएगा। फॉर्मल ड्रेस में प्रिंट छाए रहेंगे। इसमें थीम डिजाइन जैसे नेचर-इंस्पायर्ड प्रिंट्स, एक्वा-एनिमल प्रिंट्स आदि देखने को मिलेंगे। डिजाइनर राजदीप रनावत ने गाउन, इवनिंग ड्रेस के साथ प्रयोग किए हैं।
    फैशन जगत में प्रिंट्स तेजी से पैर पसार रहे हैं। छोटे-बड़े प्रिंट्स लड़कियों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हैं। डिजाइनर अरुबा ब्लू, रसबरी, कोरल, पैराकीट ग्रीन और यलो कलर के साथ प्रयोग कर रहे हैं।
    फ्लोई फैब्रिक में ही नहीं लेकिन सिल्क, सिल्क शिफॉन, साटिन और जॉरजेट में खूबसूरत प्रिंट देखने को मिल रहे हैं। इन प्रिंट्स को पहनने से ग्लैमरस और एलिगेंट लुक मिलता है। डिजाइनर राजदीप रनावत ने नेचर-इंस्पायर्ड (पर्यावरण से प्रेरित) प्रिंट्स में ‘संतुरिनी’ डिजाइनिंग लाइन तैयार की है। इसमें सूदिंग प्रिंट्स देखने को मिलेंगे।
    तस्वीरों के जरिए डालिए फैशन से जुड़ी इस खबर पर एक नजर।


  • मेटेलिक बटन, पर्ल का प्रयोग
    रनावत ने गाउन, काफतान, बोलेरो जैकेट के खास पीस तैयार किए हैं। उन्होंने अपने डिजाइन में ब्राइट कलर और बोल्ड प्रिंट्स का प्रयोग ज्यादा किया है। इससे गर्मी में अच्छा लुक आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने डिजाइनिंग लाइन ‘संतुरिनी’ में हाईलाइटिंग के लिए पर्ल, मेटेलिक बटन, स्वरोस्की और मेटल चेन का प्रयोग किया है। ऐसा करके प्रिंट्स में नयापन लाने की कोशिश की है।
  • प्रकृति को कपड़ों पर उतारा
    राजदीप ने तीन साल पेरिस में काम किया। इस दौरान उन्हें प्रिंट्स के प्रति अपने प्यार और रुझान का पता चला। राजदीप कहते हैं कि वे हमेशा से आर्टिस्ट हैं। उन्होंने कैनवास की जगह पर कपड़ों पर आर्टवर्क करने का फैसला किया। उन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों में जाना पसंद है। वे जहां जाते हैं वहां की खूबसूरती को कपड़ों पर उतारने की कोशिश करते हैं।
  • ऐसा करने से पहले वह पर्यावरण को देखते और समझते हैं। इससे आर्टवर्क में पर्यावरण की बारीकियां देखने को मिलती हैं। उन्हें एम्ब्राइडरी, टेक्सचर और ड्रेप्स का भी पता लगता है।

  • प्रिंट्स पहनने का नया अंदाज
    राजदीप कहते हैं कि वैसे प्रिंट्स को पहनने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। न ही वे किसी नियम-कानून को मानते हैं। वह प्रिंट को सिंगल कलर के साथ पहनने की सलाह देते हैं।
  • वह किसी एक प्रिंट को दूसरे प्रिंट के साथ नहीं पहनते। जैसे प्रिंटेड शर्ट, ट्यूनिक और कुर्ते को वान कलर लेगिंग, जीन्स के साथ पहनिए।

  • वहीं लेगिंग, स्लैक्स, स्कर्ट या पलाज़ो का प्रिंटेड होने पर सॉलिड कलर टॉप फबेगा। इसके साथ प्रिंटेड स्कार्फ, सैंडल या बैग पकड़ने से अच्छा लुक मिलेगा।

    लेखिका - 20 साल से फैशन राइटिंग में चर्चित नाम, नई दिल्ली।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Fashion
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Tech

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top