Home »Lifestyle »Wellness» Liver Transplant

PICS: बॉडी में होने लगे ऐसी उथल-पुथल तो समझ ले खतरे में है जान

DainikBhaskar.com | Feb 11, 2013, 10:32 IST

  • लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अगर इसकी कार्यप्रणाली किन्हीं कारणों या स्वास्थ्य समस्याओं के चलते कमजोर पड़ जाए तो जिंदगी का जोखिम बढ़ जाता है।




    जब लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता है तो इसके कई संकेत पीड़ित को मिलने लगते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही इन्हें पहचान पाते हैं और जब तक पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे में अंतिम रास्ता लिवर ट्रांसप्लांट ही बचता है, जो काफी खर्चीला है।



    तस्वीरों के जरिए डालिए इन खतरों पर एक नजर।

  • गड़बड़ पाचन

    अगर आपके लिवर के इर्द-गिर्द फैट इकट्ठा हो जाता है, तब भी इसकी कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में पीड़ित को अक्सर जी मिचलाने की समस्या होती है और वह भोजन तो दूर, पानी भी नहीं पचा पाता है। ऐसे में पीडि़त के पेट में सूजन भी आ जाती है।

  • अन्य लक्षण

    पीड़ित के वजन में तेजी से गिरावट आती है और उसे बहुत थकान व कमजोरी महसूस होती है। पेट में दायीं ओर तेज दर्द होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि इन लक्षणों की समय पर पहचान कर ली जाए तो समय रहते इलाज शुरू किया जा सकता है।

    लिवर फंक्शन

    प्रोटीन निर्मित करने और ब्लड क्लॉटिंग के साथ ही कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज तथा आयरन को मेटाबोलाइज करने में लिवर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

    अल्कोहल का अधिक सेवन करने, हानिकारक फैट भोजन में शामिल करने या किसी गंभीर चोट के कारण लिवर को पहुंचने वाली क्षति से इसकी कार्यप्रणाली बाधित हो सकती है।

  • चेहरा भी बोलता है

    लिवर की कार्यप्रणाली गड़बड़ाने से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं और आंखें बहुत थकी हुई दिखाई पड़ती हैं।

    इतना ही नहीं, ऐसे में पीड़ित के चेहरे की रंगत फीकी या पीली पड़ने के साथ ही आंखें भी पीली हो जाती हैं।

  • हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने लिवर ट्रांसप्लांट प्रोग्राम में शिरकत की। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य ऑर्गन डोनेशन के लिए लोगों में जागरुकता फैलाना था।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: liver transplant
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Wellness

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top